मोदी ने कहा देश की शान, किसान

Sunday, February 28, 2016

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

बरेली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश का पेट भरने वाले किसान देश की शान हैं. इसी के साथ उन्होंने किसानों की समस्याओं के लिये राज्य सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने साफ कहा है कि कृषि विभाग पूरी तरह से राज्य सरकारों के हवाले है. बरेली में रविवार को आयोजित ‘किसान कल्याण रैली’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान ही देश की शान हैं. मोदी ने कहा कि किसानों के सामने चुनौतियां जरूर हैं, लेकिन इनके साथ आगे बढ़ना असंभव नहीं. उन्होंने कहा कि इन चुनौतियों को अवसर में बदला जा सकता है.

मोदी ने कहा कि कुछ सरकारें केवल किसानों को चुनाव में इस्तेमाल करने का काम कर रही हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, “किसानों के सामने चुनौतियां हैं. परिवार बढ़ रहा है, जमीन के टुकड़े हो रहे हैं. परिवार के सदस्यों के हिस्से में बहुत ही कम जमीन आ रही है. ऐसे में किसान की पैदावार भी घट रही है.”

उन्होंने कहा कि जमीन कम होती है तो पैदावार भी कम होती है. ऐसे में किसान देश का पेट कैसे भरेगा.

मोदी ने कहा कि चुनौतियों को अवसर में तब्दील किया जा सकता है. यदि किसान और राज्य सरकारें साथ दें तो इन चुनौतियों से निपटा जा सकता है.

रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश में कृषि विभाग पूरी तरह राज्य सरकारों के हवाले है. जहां-जहां राज्य सरकारें कृषि कार्य में रुचि लेती हैं और बदलाव लाने का प्रयास करती हैं, वहां किसानों के लिए चलाई जा रहीं योजनाएं बेहतर रूप से चल रही हैं.

किसान कल्याण रैली में प्रधानमंत्री ने किसानों के साथ ही राज्य सरकारों को भी केंद्र सरकार का साथ देने की अपील की. उन्होंने कहा कि 2022 में आजादी के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं, और राज्य सरकारें लक्ष्य रखें कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करनी है.

Tags: , ,