कर्ज माफी घोटाले में करेंगे सख्त कार्रवाई

Wednesday, March 6, 2013

A A

मनमोहन सिंह -पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: मनमोहन सिंह ने कहा है किसान क़र्ज़ माफ़ी घोटाले में गड़बड़ी पाए जाने पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने राज्यसभा में कहा कि अगर किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है, तो हम कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे.

गौरतलब है कि मंगलवार को संसद में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक द्वारा पेश रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्तीय वर्ष में जितने भी लोगों के क़र्ज़ बैंकों ने माफ़ किए थे, उनमें से 22 फ़ीसदी मामले फर्ज़ी थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक के कर्मचारियों ने फर्ज़ी खातों में कर्ज़ माफ़ किए हैं और वो सारी राशि ख़ुद डकार ली है. सीएजी की रिपोर्ट में किसानों को कर्ज माफी में दिए गए 52 हजार करोड़ रुपये में भारी गड़बड़ियों की बात कही गई है. रिपोर्ट के मुताबिक कर्ज के सही हकदारों की ठीक से पहचान नहीं की गई और जिन्हें यह फायदा नहीं मिलनी चाहिए था, उनको भी पैसे दिए गए. ऐसा करने में कई नियमों का उल्लंघन किया गया.

इस मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि इस तरह की गड़बड़ी इतने बड़े पैमाने पर सिर्फ़ तकनीकी कमियों की वजह से नहीं हो सकती है.

इधर इस मुद्दे पर लोकसभा में तीसरे दिन प्रश्नकाल नहीं चल सका. सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने प्रश्नकाल चलाने का निर्देश दिया. लेकिन भाजपा के सदस्य अपने स्थानों पर खड़े होकर किसानों की कर्ज माफी योजना में कथित घोटाले की ओर इशारा करने वाली कैग की रिपोर्ट पर हंगामा करने लगे. उनके साथ जदयू और अकाली दल के सदस्य भी अपने स्थानों पर खड़े देखे गये.

Tags: , , ,