ट्रंप राष्ट्रपति के उम्मीदवारी के करीब

Wednesday, April 27, 2016

A A

डोनाल्ड ट्रंप-

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीका के पांच राज्यों में मिली जीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी के करीब पहुंच गये हैं. वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी में भी हिलेरी क्लिंटन ने तीन राज्यों के प्राइमरी में जीत हासिल की है. राजनीतिक प्रेक्षकों का मानना है कि इस बार का अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिये ट्रंप तथा हिलेरी के बीच ही मुकाबला हो. अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने पेन्सिलवेनिया, मैरीलैंड तथा तीन अन्य अमरीकी राज्यों की प्राइमरी में जीत हासिल की. वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने भी पेन्सिलवेनिया, मैरीलैंड और डेलावेयर में जीत हासिल की.

ट्रंप पांच राज्यों की प्राइमरी में इस जीत के साथ ही पार्टी की ओर से उम्मीदवारी का नामांकन हासिल करने के और करीब पहुंच गए हैं.

समाचारपत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की प्राइमरी में ट्रंप के जीतने की पहले से ही पूरी संभावना थी. इस जीत ने जहां उन्हें उम्मीदवारी का नामांकन हासिल करने के और करीब पहुंचा दिया है, वहीं प्रतिद्वंद्वियों की चुनौतियां भी बढ़ा दी हैं.

अन्य रिपब्लिकन उम्मीदवारों में टेक्सास के टेड क्रूज और ओहियो के जॉन कैश का प्रदर्शन मंगलवार को निराशाजनक रहा.

ट्रंप को पेन्सिलवेनिया और मैरीलैंड के अतिरिक्त रोडे आईलैंड, कनेक्टिकट और डेलवेयर प्राइमरी में भी जीत हासिल हुई.

क्रूज पर अब ट्रंप को इंडियाना प्राइमरी में हराने का दबाव है, जो अगले सप्ताह होने वाला है. संभव है कि यह ट्रंप को नामांकन हासिल करने से रोकने का आखिरी मौका हो.

Tags: , , ,