दिल्ली: भाजपा सरकार या राष्ट्रपति शासन

Thursday, December 12, 2013

A A

डॉ हर्षवर्धन भाजपा

नई दिल्ली | एजेंसी: दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग ने विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरे भाजपा के विधायक दल के नेता हर्षवर्धन को गुरुवार शाम को बुलाया है. खबर है कि उप राज्यपाल उनसे सरकार बनाने की संभावनाओं पर चर्चा करने वाले हैं. उप राज्यपाल के कार्यालय द्वारा जारी वक्तव्य के मुताबिक, “हर्षवर्धन इस वक्त छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने रायपुर गए हैं. वह राज्यपाल से संभवत: गुरुवार शाम मुलाकात करेंगे.”

उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा के चुनाव में भाजपा 31 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी है. 70 सदस्यीय विधानसभा में आम आदमी पार्टी को 28 सीटें मिली हैं. 1 सीट भाजपा के समर्थक पार्टी अकाली दल को मिली है. हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा था कि उनको राज्यपाल ने आमंत्रित किया है.

दिल्ली विधानसभा नतीजों के बाद से संकट खड़ा हो गया है. जहां भाजपा गठबंधन को 32 सीटें मिली हैं वहीं आम आदमी पार्टी को 28 सीटें मिली हैं. आम आदमी पार्टी ने न तो सरकार बनाने का दावा किया है और न ही वह भाजपा को समर्थन देने जा रही है. आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस से भी समर्थन लेने से मना कर दिया है. ऐसी हालात में यदि सरकार का गठन न हुआ तो राष्ट्रपति शासन की संभावनाओँ से इंकार नही किया जा सकता.

बहरहाल जब तक भाजपा के विधायक दल के नेता हर्षवर्धन से उप राज्यपाल की बैठक न हो जाये तब तक कयास ही लगाये जा सकते हैं कि दिल्ली का क्या होगा. वैसे कुछ राजनीतिक प्रक्षकों की राय में यदि फिर से चुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत की संभावना है.

Tags: , , ,