सेहत बिगाड़ न दें चमकने वाले फल!

Tuesday, July 15, 2014

A A

फल तथा सब्जियां

लखनऊ | एजेंसी: ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अक्सर फलों को चमकाया जाता है. बाजार में बिक रहे ये फल कहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दें! फलों में चमक लाने के लिए वार्निश जैसे रसायनों का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है. कार्बेट पाउडर का भी व्यापारी धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं. चिकित्सकों की मानें तो इससे मानव शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ती जाती है और यह लीवर व किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है.

चिकित्सकों के अनुसार, शरीर में फल व जूस ही मिनरल पहुंचाते हैं. दुकानदार खुलेआम फलों को चमकाने की चाह में उस पर पालिश तथा पकाने के लिए कार्बेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. जाहिर है कि अगर इसे बिना धुले खाया गया तो खाने वाले की सेहत बनने के बजाय बिगड़ेगी.

ऐसे फलों के खाने से इसमें मौजूद केमिकल शरीर के अंदर जाकर शरीर के आर्गन को खराब कर सकते हैं. खासकर सबसे ज्यादा केमिकल युक्त फलों के सेवन से लीवर खराब हो जाता है. बाद में इसका प्रभाव शरीर के और हिस्सों मे पड़ने लगता है.

वरिष्ठ चिकित्सक डा. विजय शुक्ला कहते हैं कि फलों को घर लाकर खाने से पहले खूब अच्छी तरह से धोएं और उसके बाद ही इस्तेमाल करें. बिना धोए फलों को खाने से उस पर लगा हुआ वार्निश या अन्य हानिकारक तत्व शरीर में जाकर अंदरूनी अंगों को क्षति पहुंचा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि फल खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कार्बाइड से पके फल न खरीदें. ऐसे फलों की ऊपरी सतह के साथ इसके अंदर के तत्व भी नुकसानदेह होते हैं.

Tags: , ,