एक घर में एक लाख तिलचट्टे

Tuesday, June 17, 2014

A A

काकरोच

बीजिंग | एजेंसी: चीन की एक महिला ने अपने घर को तिलचट्टा पालने के फॉर्म में तब्दील कर दिया. उनके घर में अभी एक लाख तिलचट्टे हैं, जिसका उपयोग देश में पारंपरिक दवाओं के एक घटक के रूप में होता है.

साउदर्न मेट्रोपोलिस डेली को दिए एक साक्षात्कार में फूजियान प्रांत के सिकियान की रहने वाली 37 वर्षीय युआन मेक्सिया ने कहा, ‘वे मेरे बच्चे हैं.’ इस दौरान उन्होंने इन प्राणियों को पालने के पीछे का रहस्य भी उजागर किया.

पिछले साल फार्मेसी और गैस्ट्रोनोमी में तिलचट्टा के उपयोग के बारे में एक रपट पढ़ने के बाद वह 20 किलो तिलचट्टा खरीदने के लिए 10 हजार युआन की राशि के शुरुआती निवेश को प्रेरित हुईं.

युआन कहती हैं, “वे मेरे बच्चों जैसे हैं. उन्हें पर्याप्त रूप से खाना देने की जरूरत होती है.” तिलचट्टों का वह बेहद ध्यान रखती हैं.

चीन में युआन का मामला असामान्य है, क्योंकि यहां तिलचट्टों के फॉर्म तो हैं, लेकिन इसे पैतृक कारोबार के रूप में शायद ही अपनाते हैं. और जबसे यह प्रकाश में आया है, विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि पर्याप्त स्वच्छता के बिना ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि तिलचट्टा भाग सकते हैं और बीमारियों का कारण बन सकते हैं.

Tags: , , ,