छत्तीसगढ़ में 6600 cr निवेश करेगा चीन

Friday, April 8, 2016

A A

रमन सिंह-चीन

रायपुर | संवाददाता: चीन के प्रमुख कंपनिया छत्तीसगढ़ में 6600 करोड़ रुपयों का पूंजी निवेश करेंगी. इसके लिये शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह की उपस्थिति में चीन में हेनान प्रांत की राजधानी झेंगझाउ में समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये. चीनी कम्पनियों द्वारा छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश सौर ऊर्जा उपकरणों के निर्माण, रेलवे और भवन निर्माण सामग्री पर आधारित उद्योगों के लिए किया जाएगा.

चीनी कम्पनी झोंगली टेलसन सोलर कम्पनी लिमिटेड द्वारा केबल निर्माण, रियल स्टेट और नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में लगभग 500 मिलियन अमरीकी डालर का पूंजी निवेश किया जाएगा.

डॉ. रमन सिंह इस अवसर पर झेंगझाउ में आयोजित चीन के 10वें अंतर्राष्ट्रीय निवेश तथा व्यापार मेले और प्रदर्शनी में भी शामिल हुए, जहां उन्होंने मंच से चीन सहित 25 देशों के व्यापार प्रतिनिधि मंडलों को सम्बोधित किया. झेंगझाउ में होने वाला यह अंतर्राष्ट्रीय निवेश और व्यापार मेला चीन का एक महत्वपूर्ण आयोजन माना जाता है.

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में एम.ओ.यू. हस्ताक्षर कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्य सचिव विवेक ढांड, आवास एवं पर्यावरण विभाग तथा मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, कोलकाता स्थित चीन के महा वाणिज्य दूत मां झानवु, चीन स्थित भारत के उप राजदूत डॉ. बाला बी भास्कर भी उपस्थित थे.

Tags: , , , ,