चिली: 8.2 तीव्रता के भूकंप में 5 मरे

Wednesday, April 2, 2014

A A

भूकंप

सेंटियागो | एजेंसी: चिली के उत्तरी तट पर मंगलवार रात आए 8.2 तीव्रता के भूकंप और उससे उत्पन्न सूनामी में पांच लोग मारे गए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, युनिवर्सिटी ऑफ चिली सिस्मोलॉजिकल सर्विस के अनुसार, चिली के उत्तरी तटीय इलाके में मंगलवार रात 8.46 बजे भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र पेरू की सीमा के पास इकीके खनन बंदरगाह से 99 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में धरती से 44 किलोमीटर नीचे स्थित था.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने पहले भूकंप की तीव्रता 8.0 दर्ज की थी.

दक्षिण अमेरिकी देश चिली भूकंप पट्टी में स्थित है. इसका क्षेत्रफल लंबी और संकरी पट्टी के रूप में एंडेस पर्वत श्रृंखला और प्रशांत महासागर के बीच स्थित है.

चिली के उत्तर में पेरू, उत्तर पूर्व में बोलीविया, पूर्व में अर्जेटीना और दक्षिण में ड्रेक दर्रा है.

चिली सरकार ने टेलीविजन के माध्यम से तटीय क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों से जगह खाली कर जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी जारी की है.

चिलीयन नेशनल ऑफिस फॉर इमर्जेसी ने कहा कि 10,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है. तटीय क्षेत्रों में बिजली और दूससंचार सेवाएं प्रभावित हुई हैं और भूस्खलन होने के कारण राजमार्ग और सड़कें जाम हो गई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि इकीके शहर के महिला कारागार से 300 कैदियों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है और सेना ने आपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए विमान में विशेष बल के जवानों को भेजा है.

भूकंप के बाद कम से कम 10 तीव्र झटके क्षेत्र में महसूस किए गए, जिसमें से सबसे तीव्र झटका 6.2 तीव्रता का दर्ज किया गया.

पैसेफिक सूनामी वार्निग सेंटर ने कहा कि भूकंप से उत्पन्न सूनामी लहरों की चिली के तटीय क्षेत्र से दूरी 2.3 मीटर है. चिली नौसेना ने कहा कि चिली के कुछ तटीय क्षेत्र सूनामी से प्रभावित हो सकते हैं.

Tags: , , ,