छत्तीसगढ़ सोलर पंप में अग्रणी

Tuesday, August 26, 2014

A A

रामसेवक पैकरा

रायपुर | संवाददाता: सोलर पम्पों की स्थापना की लक्ष्य पूर्ति में छत्तीसगढ़ पूरे देश में सबसे आगे चल रहा है. देश भर में जितने सोलर पम्प लगे हैं, उनका लगभग 87 प्रतिशत अकेले छत्तीसगढ़ में लगा है. छत्तीसगढ़ के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा सोमवार को नई दिल्ली कहा “ऐसे में जिन राज्यों ने सोलर पम्पों की स्थापना के लक्ष्य को पूरा नहीं किया है, उनके लक्ष्य छत्तीसगढ़ को दे दिए जाएं, ताकि हम अपने राज्य के नक्सल प्रभावित और दूर-दराज के वन क्षेत्रों के गांवों में ऐसे पम्पों की स्थापना कर सकें.”

मंत्री रामसेवक पैकरा ने राज्यों के पेयजल एवं स्वच्छता मामलों के मंत्रियों के सम्मेलन में कहा कि “छत्तीसगढ़ के लगभग 14 नक्सल हिंसा पीड़ित जिलों में जनता को स्वच्छ पेयजल की सुविधा देने के लिए केन्द्र सरकार को ज्यादा से ज्यादा संख्या में सौर ऊर्जा आधारित पम्पों की मंजूरी देनी चाहिए.”

सम्मेलन में केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता मामलों के मंत्री नीतिन गडकरी ने पेयजल योजनाओं के सफल क्रियान्वयन और विशेष रूप से सोलर पम्पों की स्थापना में छत्तीसगढ़ की उपलब्धियों की प्रशंसा की. नीतिन गडकरी ने कहा कि सोलर पम्प स्थापना में छत्तीसगढ़ पूरे देश में पहले स्थान पर है.

उन्होंने मंत्री रामसेवक पैकरा को विश्वास दिलाया कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ को सोलर पम्पों की स्थापना के लिए अतिरिक्त राशि जल्द जारी करेगी.

Tags: , , , , , ,