छत्तीसगढ़: रविवार को ‘महापरीक्षा’

Saturday, March 19, 2016

A A

छात्राएं

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में रविवार को महापरीक्षा है जिसमें करीब तीन लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत राष्ट्रव्यापी महापरीक्षा अभियान 20 मार्च को छत्तीसगढ़ के 27 में से 23 जिलों की आठ हजार 401 ग्राम पंचायतों में आयोजित किया जाएगा. इन ग्राम पंचायतों के लोक शिक्षा केंद्रों में होने वाली इस महापरीक्षा में लगभग तीन लाख शिक्षार्थी शामिल होंगे.

महापरीक्षा अभियान की मॉनिटरिंग के लिए जिलेवार राज्य स्तरीय प्रेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं. इसके अलावा राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा अभियान के तहत उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए सात हजार 490 वीक्षक और सात हजार 482 पर्यवेक्षक बनाए गए हैं.

सभी जिलों में स्थानीय अधिकारियों और कर्मचारियों को यह दायित्व सौंपा गया है. महापरीक्षा अभियान के अवलोकन के लिए राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के महानिदेशक तथा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वाई.एस.के. शेषुकुमार बीस मार्च तक राज्य के दो दिवसीय भ्रमण पर है.

महानिदेशक शेषुकुमार 20 मार्च को रायपुर जिले के सांसद आदर्श ग्राम गिरौद और जेल परिसर सेजबहार में भ्रमण कर महापरीक्षा अभियान के तहत शिक्षार्थी आकलन का जायजा लेंगे.

अभियान में राज्य के 13 सांसद आदर्श ग्रामों के लोक शिक्षा केंद्रों में लगभग ढाई हजार शिक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इनमें सबसे अधिक 701 शिक्षार्थी कोरबा जिले के सांसद आदर्श ग्राम तिलकेजा में सम्मिलित होंगे. इसी तरह 406 शिक्षार्थी गरियाबंद जिले के कुल्हाड़ीघाट में, 398 शिक्षार्थी मुंगेली जिले के हाथानिकला में, 289 शिक्षार्थी सरगुजा जिल के करमाहा में सम्मिलित होंगे.

इसके अलावा 231 शिक्षार्थी रायपुर जिले के गिरौद में, 185 शिक्षार्थी जशपुर जिले के जोरंडाझरिया तथा 124 शिक्षार्थी बटईकेला में शामिल होंगे.

इसी तरह 55 शिक्षार्थी राजनांदगांव जिले के गोटाटोला में, 43 शिक्षार्थी जांजगीर-चाम्पा जिले के जावलपुर में, 37 शिक्षार्थी कांकेर जिले के छोटे कापसी में, 32 शिक्षार्थी बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के पुरगांव में और 20 शिक्षार्थी बस्तर (जगदलपुर) जिले के सांसद आदर्श ग्राम चपका में सम्मिलित होंगे.

Tags: , ,