छत्तीसगढ़: रैबीज का टीका लगाने मांगे पैसे

Tuesday, March 10, 2015

A A

रतनपुर स्वास्थ्य केन्द्र

रतनपुर | उस्मान कुरैशी: छत्तीसगढ़ के रतनपुर में ड्यूटी पर तैनात डाक्टर पर आरोप है कि उन्होंने रैबीज का इंजेक्शन लगाने ग्रामीण इलाके के भाजपा नेता से पैसे की मांग की. इस मामले की शिकायत तुरंत एसडीएम से की गई जिसके दखल के बाद नेताजी के पोते को रैबीज का इंजेक्षन लगाया गया है. इस घटना से आक्रोषित जनप्रतिनिधियों ने डाक्टर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

चपोरा क्षेत्र के बारीडीह निवासी भाजपा रतनपुर मंडल के महामंत्री माखन सिंह राजपूत के चार साल के पोते को आवारा कुत्ते ने काट लिया. जिसे लेकर वे उपचार कराने सोमवार की दोपहर रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे. जहां मौजूद डाक्टर ने पहले उपचार करने के लिए मना किया. फिर बिना लाग लपेट के उपचार करने उससे पैसे की मांग की. ड्यूटी पर तैनात डाक्टर के इस अप्रत्याशित व्यवहार से हैरान भाजपा नेता ने घटना की शिकायत तत्काल मोबाईल से एसडीएम कोटा से की जिसकी दखल के बाद बच्चे का उपचार किया गया.

सरकारी अस्पताल के इस डाक्टर की हरकत पर भाजपा युवा मोर्चा के शहर अध्यक्ष दुर्गा कश्यप, भाजपा नेता संतोष तिवारी सहित जनप्रतिनिधियों ने तीखी नाराजगी जताते हुए डाक्टर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. उल्लेखनीय है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रतनपुर से मरीजों को भगाए जाने का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी प्रसव के लिए आई कई महिलाओं को भगाए जाने और उपचार के लिए पैसे मांगे जाने के मामले सामने आ चुके है. पर आला अधिकारियों की ओर से कोई कार्रवाई नही होने से ऐसे मामलों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है. प्रशासन के आला अधिकारियों को इस ध्यान देने की जरूरत है.

माखन सिंह के मुताबिक वहां मौजूद ने डाक्टर ने ना नुकुर कर उपचार करने से मना किया फिर पैसे की मांग की. मेरे परिचय देने के बाद वह बदतमीजी पर उतर आया. घटना की जानकारी एसडीएम विनीत नंदनवार से करने के बाद बच्चे का उपचार किया गया है.

Tags: , , , ,