‘इस त्यौहार शौचालय का उपहार’

Tuesday, July 26, 2016

A A

रक्षाबंधन का त्यौहार

जशपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के जशपुर में रक्षा बंधन के त्यौहार पर बहन को शौचालय गिफ्ट करने पर जिला प्रसासन उसे सम्मानित करेगा. छत्तीसगढ़ के जशपुर की जिला कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने इस अभिनव योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत यदि कोई भाई इस रक्ष3 बंधन के पर्व पर अपनी बहन को शौचालय बनवाकर देगा तो उसे सम्मानित किया जायेगा. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर अनोखी योजना पेश की गई है. इसके तहत भाई अपनी बहन को शौचालय का उपहार सौंपेगा और इसकी सेल्फी लेकर भेजेगा. इसके बाद उसे जिला प्रशासन सम्मानित करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत अभियान के तहत जशपुर जिले में शौचालय निर्माण के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. यहां जिला प्रशासन द्वारा रक्षाबंधन पर्व को ध्यान में रखते हुए ‘इस त्यौहार शौचालय का उपहार’ मनाया जा रहा है. इसके तहत रक्षा बंधन के पूर्व जो भाई अपनी बहनों को शौचालय निर्माण करा कर देगा, उसे जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

शौचालय निर्माण हो जाने पर शौचालय के साथ भाई-बहन सेल्फी भेजेंगे. कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा.

जशपुर की कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि रक्षा बंधन त्योहार के एक माह पूर्व सोमवार 18 जुलाई को जिले में स्वच्छता बंधन दिवस मनाया गया था.

उन्होंने बताया कि इस दिन अनुरोध रैली, आह्वान रैली और स्वच्छता ज्योति यात्रा के माध्यम से रक्षा बंधन के पूर्व शौचालय निर्माण के लिए बालिकाओं और महिलाओं द्वारा भाइयों से उपहार स्वरूप शौचालय निर्माण कराने का आग्रह किया गया था. इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है.

इस त्योहार शौचालय में शामिल होने के लिए जिला पंचायत के मोबाइल नंबर 7489841303 (फिरोज खान) पर लोग अपना पंजीयन करा सकते हैं.

रक्षा बंधन के पूर्व शौचालय निर्माण हो जाने पर शौचालय के साथ भाई-बहन सेल्फी फोटो इस नंबर पर वाट्सअप कर सकते हैं. कलेक्टर ने बताया कि जिलास्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा.

Tags: , , ,