मुलमुला दलित हत्या: SP-DM तलब

Thursday, September 29, 2016

A A

न्यायालय का आदेश

बिलासपुर | संवाददाता: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग ने जांजगीर के कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक को पेश होने को कहा है. जांजगीर-चांपा जिले के मुलमुला गांव में दलित युवक सतीश नोर्गे की पुलिस कस्टडी में हुई मौत पर आयोग ने संज्ञान लिया है. आयोग ने यह संज्ञान छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव की शिकायत पर लिया है.

बुधवार, 28 सितंबर को जारी निर्देश के अनुसार जांजगीर-चांपा के जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक को 11 अक्टूबर को आयोग के सामने पेश होने तथा पक्ष रखने का आदेश दिया है. दोनों अधिकारियों से सभी तथ्यात्मत दस्तावेज साथ लाने को कहा है.

आयोग ने यह भी कहा है कि शिकायतकर्ता छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव चाहे तो बैठक में शामिल हो सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर को दलित युवक सतीश नोर्गे की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी. दलित युवक को थाने में इतना पीटा गया था कि उसकी मौत हो गई.

शासन ने उसके बाद मुलमुला थाने के प्रभारी सहित चार पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया था. चारों पुलिस वाले फिलहाल जेल में बंद हैं. उनपर हत्या तथा दलित पर अत्याचार का मामला दर्ज किया गया है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने मुलमुला दलित युवक हत्याकांड की जांच के लिये उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश इंदरसिंह उबोवेजा की अध्यक्षता में एक जांच आयोग का गठन किया है.

Tags: , , , , ,