छत्तीसगढ़: देर से आयेगा मानसून

Monday, May 16, 2016

A A

मानसून-छत्तीसगढ़

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में मानसून के 19 जून से पहले आने के आसार नहीं है. भारत मौसम विभाग के अनुसार इस बार देश में मानसून 7 दिन देरी से आयेगा. छत्तीसगढ़ में आमतौर पर मानसून 10 जून तक आ जाता है. जाहिर है कि छत्तीसगढ़ के लोगों को अभी कई दिन गर्मी में झुलसने पड़ेंगे उसी के बाद उन्हें मानसून आकर राहत देगी. करीब 45 डिग्री तापमान से तप रही छत्तीसगढ़ के लिये यह खबर अच्छी नहीं है.

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून इस साल थोड़ी देर से, 7 जून को केरल पहुंचेगा. मौसम विभाग के बयान के मुताबिक, “सांख्यिकीय मॉडल के पूर्वानुमान से पता चलता है कि इस साल केरल में मानसून थोड़ी देरी से 7 जून को पहुंचेगा. इसमें 4 दिन आगे-पीछे हो सकता है.”

सामन्यत: केरल में मानसून की बारिश की शुरुआत पहली जून से हो जाती है. मौसम विभाग अधिकारियों ने बताया कि मानसून में इस थोड़ी सी देरी से देश में होने वाली कुल बारिश पर असर नहीं पड़ेगा.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “हम अपने पहले लगाए गए इस पूर्वानुमान पर कायम हैं कि इस बार देश में 106 फीसदी बारिश होगी. केरल में भी बहुत अधिक देरी का अनुमान नहीं है. इसमें चार-पांच दिन आगे-पीछे हो सकता है जो सामान्य मानक है.”

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि निकोबार द्वीपसमूह, दक्षिणी अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पक्ष में स्थितियां निर्मित हो रही हैं और वहां 17 मई के आसापास मानसून पहुंचेगा.

कुछ मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि मानसून 28 मई तक केरल पहुंच जाएगा.

Tags: , , , ,