छत्तीसगढ़: प्याज के दाम की निगरानी

Friday, August 7, 2015

A A

प्याज

रायपुर | संवाददाता: प्याज के बढ़ते मूल्यों को देखते हुये छत्तीसगढ़ सरकार ने इसकी निगरानी शुरु कर दी है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को प्याज के बाजार भाव की लगातार निगरानी करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे अपने जिले में प्याज के थोक और खुदरा व्यापारियों की तत्काल बैठक लें और प्याज की उपलब्धता और मांग का आंकलन करते हुए आवश्यकता के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करें.

मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने मंत्रालय से सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश जारी कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि खाद्य संचालनालय स्थित राज्य स्तरीय मूल्य निगरानी प्रकोष्ठ में जिलों से आवश्यक वस्तुओं के बाजार भाव प्राप्त हो रहे हैं, जिनके विश्लेषण से यह स्पष्ट हुआ है कि माह मई 2015 की तुलना में जुलाई 2015 में प्याज के खुदरा मूल्य में काफी वृद्धि हुई है. वर्तमान में प्याज का खुदरा मूल्य 31 रूपए प्रति किलो है.

छत्तीसगढ़ सरकार के आदेश में अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि अन्य राज्यों से प्याज के आयात, परिवहन और जिलों में भण्डारण को लेकर अगर कोई समस्या हो तो उसका निराकरण तत्काल किया जाए. थोक व्यापारियों के विक्रय स्थल पर प्रतिदिन प्याज का उपलब्ध स्टाक और थोक विक्रय मूल्य की जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश भी परिपत्र में दिए गए हैं.

इसके अलावा जिला कलेक्टरों को जिलों में उपलब्ध प्याज के थोक बाजार भाव का समुचित प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि आम जनता को इसकी जानकारी मिल सके और खुदरा व्यापारी अनावश्यक रूप से अधिक मूल्य पर विक्रय न कर सकें.

Tags: , , , ,