नगरीय निकायों के उपचुनाव मई-जून में

Monday, March 25, 2013

A A

लोकसभा चुनाव

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के दस जिलों में नगरीय निकायों के रिक्त पदों के उप चुनाव इस वर्ष मई और जून में होंगे. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची तैयार करने और पुनरीक्षित करने के लिए संबंधित जिला कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. जिन नगरीय निकायों के उप चुनाव होंगे, उनमें तीन नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद सहित नौ विभिन्न नगर पंचायतों में वार्ड पार्षदों के ग्यारह रिक्त पद शामिल हैं.

आयोग के सचिव ने कलेक्टर-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा, सूरजपुर, जशपुर, महासमुन्द, बालोद, बेमेतरा, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कांकेर को इस संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है. परिपत्र में कहा गया है कि मतदाता सूची तैयार करने का कार्य दो चरणों में किया जाएगा. प्रथम चरण में अनन्तिम प्रारूप मतदाता सूची का मुद्रण किया जाएगा. द्वितीय चरण में प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित कर उसके संबंध में दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. दावे आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार कोरबा के अंतर्गत नगर पंचायत छुरीकला, महासमुन्द में नगर पंचायत बागबाहरा और कोण्डागांव में नगर पंचायत केशकाल के अध्यक्ष पद के लिए उप चुनाव कराया जाएगा. इसी तरह जिला सूरजपुर में नगर पंचायत विश्रामपुर के वार्ड नम्बर-15 और नगर पंचायत प्रेमनगर के वार्ड नम्बर-8, जिला जशपुर के अंतर्गत नगर पंचायत जशपुर के वार्ड नम्बर-18, जिला बालोद में नगर पालिका परिषद दल्लीराजहरा के वार्ड नम्बर-6 और नगर पंचायत चिखलकसा के वार्ड नम्बर-एक, वार्ड नम्बर-14 और वार्ड नम्बर-15, जिला दंतेवाड़ा के वार्ड नगर पंचायत बारसूर के अंतर्गत वार्ड नम्बर-10, जिला बीजापुर में नगर पंचायत भैरमगढ़ के वार्ड नम्बर-चार और जिला कांकेर में नगर पंचायत चारामा के वार्ड नम्बर-3 के रिक्त पद के लिए उप चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है.

Tags: , , ,