अमर ने मांगा श्रमिकों का अस्पताल

Thursday, June 26, 2014

A A

अमर अग्रवाल

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि राज्य के रायपुर, दुर्ग व कोरबा में औद्योगिक श्रमिकों के लिए अत्याधुनिक अस्पताल शुरु किया जाये. इसकी मांग गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित राज्यों के श्रम मंत्रियों के सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री अमर अग्रवाल ने की है. गौरतलब है कि इन अस्पतालों के लिय छत्तीसगढ़ सराकर ने पहले ही भूमि का आवंटन कर दिया है.

छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री अमर अग्रवाल ने श्रमिकों के स्वास्थ एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केन्द्र से मेडिकल कॉलेज खोलने हेतु शीघ्र कार्यवाही किये जाने का आग्रह किया है. सम्मेलन में केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, राज्य मंत्री विष्णु देव साय, केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार सचिव श्रीमती गौरी कुमार सहित विभिन्न राज्यों से आये श्रम मंत्री व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.

छत्तीसगढ़ के दुर्ग तथा रायपुर में राज्य के कई निजी औद्योगिक ईकाईयां है जहां पर हजारों की संख्या में श्रमिक काम करते हैं. इसके अलावा कोरबा तथा भिलाई में सार्वजनिक क्षेत्र के कई बड़े उद्योग हैं जिन्होंने अपने श्रमिकों के लिये अलग से अस्पताल की व्यवस्था कर रखी है. जाहिर है कि ऐसे में उनसे संबंधित उद्योग भी इन्ही के पास में खुल गये हैं जिनका संचालन निजी क्षेत्र द्वारा किया जात है. सवाल उन निजी उद्योगों में काम करने वाले श्रमिका का है.

इस कारण से छत्तीसगढ़ के कोरबा, रायपुर तथा दुर्ग में अलग से सरकारी अत्याधुनिक अस्पताल की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही है. इसी के लिये छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री अमर अग्रवाल ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि इन अस्पतालों के लिये पहल की जाये.

Tags: , , , , ,