छत्तीसगढ़ के उद्योगपतियों को मिलेगी सुरक्षा

Tuesday, August 27, 2013

A A

छत्तीसगढ़ पुलिस

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही राज्य के उद्योगपतियों को सुरक्षा उपलब्ध कराएगी. इसके लिए राज्य पुलिस मुख्यालय ने जिलावार उद्योगपतियों की सूची बनाने का निर्देश जारी किया है. निर्देश पर राज्य के सभी जिलों के विभिन्न थाना प्रभारी अपने-अपने इलाके के उद्योगपतियों का नाम, पता हासिल करने जुट गए हैं.

माना जा रहा है कि प्रदेश में नक्सलियों का दिनोंदिन बढ़ता खौफ इसकी मुख्य वजह हो सकती है. वैसे कि किसी भी राज्य में व्यापार अच्छा खासा महत्व रखता है और यह बात छत्तीसगढ़ पर भी लागू होती है लेकिन नक्सल प्रभावित होने के कारण राज्य में देश के अधिकतर नामी-गिरामी औद्योगिक घरांने उद्योग लगाने से हिचकिचा रहे हैं जिसको देखते हुए शासन ने उद्योगपतियों को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्णय लिया है.

वैसे तो उद्योगपतियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस राज्य स्तर पर सजग हो रही है और प्रदेश भर में उद्योपतियों की लिस्ट तैयार की जा रही है लेकिन चूंकि दुर्ग-भिलाई तो औद्योगिक नगरी माना जाता है लिहाजा दुर्ग जिले में निवासरत उद्योगपतियों की सूची विशेष तौर पर बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

दुर्ग जिले के एसपी डॉ. आनंद छाबड़ा ने जिले में विशेष तौर पर 9 थानों – सुपेला, छावनी, पुलगांव, बोरी, धमधा, पुरानी भिलाई, खुर्सीपार, भिलाई भट्ठी और कुम्हारी के प्रभारियों को उद्योगपतियों की सूची बनाने का जिम्मा सौंपा है क्योंकि उक्त थाना क्षेत्रों में अधिकतर उद्योगपति निवास करते हैं.

इसके अलावा जिला पुलिस बाहरी लेबरों की आमदरफ्त पर नज़र रख रही है. उद्योगों के द्वारा दर्ज करवाई गई मुसाफिरी पर पुलिस संबंधित थानों से पतासाजी करवा रही है. इस संबंध में एडीशनल एसपी (शहर) व (ग्रामीण) को निर्देशित किया है कि वे छोटे-बड़े उद्योगपतियों के साथ बैठक कर इस दिशा में कार्रवाई करें.

Tags: , ,