छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश

Monday, June 22, 2015

A A

बारिश

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में पिछले 15 घंटे से लगातार झमाझम बारिश हो रही है. राजधानी समेत पूरे प्रदेश में झड़ी के हालात हैं. खासकर बस्तर में जबर्दस्त बारिश हो रही है. इस कारण ज्यादातर नदियां और नाले उफान पर आ गए हैं. जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है.

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश होने की चेतावनी दी है.

इस बार छत्तीसगढ़ में मानसून पांच दिन देर से आया, लेकिन बारिश का रिकार्ड देखें तो पिछले 20 दिनों में औसत 45 फीसदी अधिक बारिश हुई है. लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 1 से 21 जून तक 89.9 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए. इस अवधि में इस बार 129.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

रविवार को दोपहर बाद से राजधानी समेत पूरे प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले 48 घंटे में ही जून महीने की पूरी बारिश हो सकती है.

मानसून अब तक छत्तीसगढ़ के लिए अच्छा है. इसके मुकाबले मध्य भारत के अन्य राज्यों-ओड़िशा, पूर्वी मध्यप्रदेश, गुजरात, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र आदि में 45 फीसदी से कम बारिश हुई है. महाराष्ट्र, पूर्वी मध्यप्रदेश और गुजरात रीजन में तो सामान्य से कम बारिश हुई है. झारखंड में 46 फीसदी कम पानी बरसा है.

मौसम विशेषज्ञ चंद्रकांत मोहदीवाले ने बताया कि ओडिशा के वायुमंडल में एक निम्नदाब बना हुआ है. इसका असर पूरे छत्तीसगढ़ पर पड़ रहा है. इससे पूरे राज्य में बारिश की संभावना बनी हुई है.

Tags: , ,