राज्यपाल दीक्षांत समारोह नहीं जायेंगे

Wednesday, August 10, 2016

A A

बलरामजी दास टंडन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल तथा रविशंकर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बुधवार को होने वाले दीक्षांत समारोह में नहीं जायेंगे. इसकी सूचना बकायदा राजभवन से विवि को भेज दी गई है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि कुलाधिपति विवि के दीक्षांत समारोह में नहीं जायेंगे. बताया जा रहा है कि वे विश्वविद्यालय में चल रहे कामों से कुलपति एसके पांडेय से खासे नाराज़ हैं.

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल रायपुर में ही हैं. उनके दीक्षांत समारोह में न जाने के निर्णय से विवि का यह कार्यक्रम विवादों में पड़ गया है.

विश्वविद्यालय के अध्यादेश के अनुसार राज्यपाल याने कुलाधिपति ही दीक्षांत समारोह की अनुमति देते हैं तथा दीक्षांत भाषण पढ़ते हैं. इस बार मुख्यमंत्री अनुमति देंगे. जबकि यह आपात स्थिति में ही होता है.

छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षामंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय बकायदा इसकी सूचना मुख्यमंत्री रमन सिंह को भेजने वाले हैं.

बताया जा रहा है कि राज्यपाल रविशंकर विश्वविद्यालय में चल रहे निर्माण तथा उसकी लागत की शिकायतों के कारण कुलपति से नाराज चल रहे हैं. राज्यपाल ने इसकी शिकायतें तत्कालीन केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी से भी की थी. सोमवार को जब कुलपति निमंत्रण पत्र तथा दीक्षांत भाषण लेकर पहुंचे तब ही राज्यपाल ने आने से इंकार कर दिया था.

Tags: , , ,