छत्तीसगढ़: मोबाइल एप में सरकार

Wednesday, January 21, 2015

A A

रमन सिंह

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ सरकार अब और अधिक हाईटेक होकर जनता के और भी ज्यादा नजदीक पहुंच गई है. जनसम्पर्क विभाग द्वारा तैयार मोबाइल एप्लीकेशन और डिजिटल आर्काइव के जरिये यह संभव हुआ है.

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बुधवार को यहां आयोजित कार्यक्रम में विभाग के मोबाइल एप और फोटो तथा वीडियो फुटेज संग्रह का लोकार्पण किया. डॉ. सिंह ने इस बात के लिए जनसम्पर्क विभाग को विशेष रूप से बधाई दी कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जिसने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और सूचनाओं को खबरों के रूप में लोगों तक पहुंचाने के लिए अपना मोबाइल एप तैयार किया है.

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी, चिप्स के तकनीकी सहयोग से अपना मोबाइल एप्लीकेशन और आर्काइव बनाया है. इन दोनों के माध्यम से लोग अब सरकार की विकास गतिविधियों तथा दिन-प्रतिदिन के महत्वपूर्ण काम-काज की जानकारी-समाचार, फोटो, वीडियो फुटेज आदि के जरिये अपने एण्ड्रायेड मोबाइल फोन पर अपनी एक उंगली के इशारे से आसानी से प्राप्त कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों उपकरणों के माध्यम से दूर-दराज गांवों में भी शासन की महत्वपूर्ण सूचनाएं जन-जन तक पहुंचेंगी. यह मोबाइल एप्प और आर्काइव आम जनता के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे.

डॉ.रमन सिंह ने कहा कि रेडियो, टेलीविजन और टेलीफोन के बाद अब सूचना क्रांति के इस युग में इंटरनेट और मोबाइल फोन के आने से दुनिया के देशों और इंसानों के बीच दूरियां और भी कम हो गई है. विगत 11 वर्षो में छत्तीसगढ़ ने सूचना टेक्नॉलाजी के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं. राज्य को इसके लिए समय-समय पर कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं.

Tags: , , ,