गांधी-शास्त्री महान विभूतियां: रमन

Saturday, October 3, 2015

A A

गांधी-शास्त्री

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गांधी-शास्त्री को युगों-युगों तक याद रहने वाले महान विभूतियां कहकर श्रद्धाजलि दी. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने उदबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि देश की स्वतंत्रता संग्राम, देश की एकता अखण्डता के लिए उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. उन्होंने सामाजिक समरसता, स्वच्छता और अस्पृश्यता को दूर करने के लिए काम किया.

रमन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्र के विकास में किसानों और जवानों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने जय-जवान जय किसान का प्रेरणादायक नारा दिया.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इन महान विभूतियों की जयंती के अवसर पर हमें उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लेना चाहिए. दोनों महान विभूतियों को और उनके कार्यों तथा विचारों को युगों-युगों तक याद रखा जाएगा.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि आज दो अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन की प्रथम वर्षगांठ है. इस अवसर पर हम सब अपने आसपास के परिवेश और अपने शहर को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लें. रायपुर और बिलासपुर आने वाले पांच वर्षों में स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होंगे. इस कार्य में नागरिकों की सहभागिता की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

केन्द्रीय मंत्री जुएल उरांव ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन करते हुए स्मार्ट सिटी के लिए रायपुर चयन पर रायपुर वासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का तेजी विकसित होता राज्य है. केदार कश्यप ने स्काउट-गाइड छात्र-छात्राओं और शिक्षकों का आव्हान किया गया कि वे अपने स्कूल परिसर और अपने घर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाए. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में भारत स्काउट और गाइड आंदोलन का और भी विस्तार होगा.

Tags: , , , , ,