वेलकम डिस्टलरी में विस्फोट, 3 घायल

Friday, September 5, 2014

A A

विस्फोट

बिलासपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के कोटा क्षेत्र में स्थापित वेलकम डिस्टलरी में वेल्डिंग कार्य के दौरान स्प्रिट से भरी तीन टंकियों में विस्फोट हो गया. जिससे वहां काम कर रहे 3 मजदूर घायल हो गए. एक मजदूर बुरी तरह जल गया है, जिसे अपोलो अस्पताल रवाना किया गया है. वहीं लगभग आधा एकड़ क्षेत्रफल में फैली आग को काबू करने के लिए 4 फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचे, लेकिन जितना पानी डाला गया, उतनी ही आग बढ़ती गई. आग बुझाने के लिए कोशिशें जारी हैं.

घायल मजदूर उत्तर प्रदेश के बताए जा रहे हैं. घटना गुरुवार सुबह करीब 10.30 बजे की है, जहां कोटा विकासखंड के ग्राम छेरकाबांधा के पीपरपारा में स्थापित वेलकम डिस्टलरी में विस्फोट हो गया. प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार नई टंकी बनाने के लिए वेल्डिंग कार्य चल रहा था, इसी दौरान वेल्डिंग की आग छिटककर स्प्रिट की टंकी में पहुंच गई, जिससे जोरदार विस्फोट हो गया.

इसी तरह एक-एक कर तीन टंकियों में विस्फोट हुए. घटना से वहां काम कर रहे 3 मजदूर आग की चपेट में आ गए. इनमें से एक मजदूर की हालत गंभीर है, जिसे अपोलो भेज दिया गया है. घायल मजदूर कादिर खान एवं शेखावत उत्तर प्रदेश के हैं, जो वेल्डिंग कार्य कर रहे थे.

आग लगने की खबर के डेढ़ घंटे बाद यहां प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी पहुंचे. मौके पर पहुंचे कोटा तहसीलदार एस.एस. दुबे, रतनपुर के नायब तहसीलदार एवं पुलिस अधिकारियों ने मुस्तैदी दिखाते हुए आसपास के क्षेत्र को खाली करा दिया. नगर निगम बिलासपुर से 2 तथा नगर पंचायत कोटा से 1 फायर ब्रिगेड भेजा गया है.

फायर ब्रिगेड के कर्मचारी जब आग बुझाने के लिए पानी डालते रहे, लेकिन आग बुझने की बजाय और बढ़ने लगी, तब कुछ देर के लिए पानी डालना बंद किया गया.

शराब बनाने के लिए स्प्रिट का उपयोग किया जाता है और यह अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ होता है. इसी वजह से पानी डालने पर भी आग बुझ नहीं पा रही है.

कोटा के तहसीलदार एस.एस. दुबे का कहना है कि वेलकम डिस्टलरी में विस्फोट की घटना हुई है. आधा एकड़ क्षेत्रफल में लगी आग को बुझाने का कार्य जारी है. आगजनी से कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन प्रबंधन ही बता पाएगा. दुर्घटना में घायल मजदूरों को इलाज के लिए भेजा गया है.

इधर, आक्रोशित ग्रामीणों ने रतनपुर के शनिचरी पड़ाव पहुंचकर चक्का जाम कर दिया. पुलिस ने मजदूरों को समझाने का प्रयास किया, मगर मजदूर वेलकम डिस्टलरी प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग को लेकर अड़े हुए हैं.

Tags: , , , , , , , ,