फायरिंग, विस्फोट, झड़प के साथ मतदान शुरु

Monday, November 11, 2013

A A

छत्तीसगढ़ चुनाव

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में सोमवार को शुरु हुए मतदान के दौरान नक्सलियों ने दरभा के कोलेंग मतदान केन्द्र में फायरिंग की है. इससे पहले कांकेर में एक शक्तिशाली बम धमाका किया गया है. विस्फोट से एक जवान घायल हो गया है.

इधर, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की भी खबरें हैं. दिन चढ़ने के साथ मतदान में तेजी आई है.

बीजापुर, सुकमा, कोंटा और अनंतगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में जंगली इलाकों में स्थित नौ केंद्रों पर नक्सलियों ने मतदान में बाधा डाली है.

सीमा सुरक्षा बल का एक जवान कांकेर जिले में हुए विस्फोट में घायल हो गया, जबकि बीजापुर में 10 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया गया.

इधर, जगदलपुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. झड़प में जगदलपुर से कांग्रेस उम्मीदवार सामू कश्यप को चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है.

नक्सल प्रभावित 18 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सोमवार सुबह धीमी गति से शुरू हुआ. ये क्षेत्र नक्सलियों के गढ़ माने जाते हैं और यहां के जंगली इलाकों में स्थित मतदान केंद्र वीरान नजर आ रहे थे, यहां दिन चढ़ने के साथ मतदान में तेजी आई है.

बस्तर के 12 सीटों और राजनांदगांव जिले की छह सीटों के लिए कराए जा रहे मतदान को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जहां 29 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

‘राइट टू रिजेक्ट’ के नाम से लोकप्रिय नन ऑफ द एबव के विकल्प को भी वोटिंग मशीन में रखा गया है, जिसकी शुरुआत भारत में छत्तीसगढ़ के प्रथम चरण के मतदान से हुई है.

यहां 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान सुबह सात बजे और पांच अन्य केंद्रों पर सुबह आठ बजे शुरू हुआ. बस्तर क्षेत्र के जंगली इलाकों के अधिकांश मतदान केंद्र शुरुआत में वीरान नजर आए.

जिन केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, वहां दोपहर तीन बजे मतदान संपन्न हो जाएगा, ताकि अधिकारी सूर्यास्त तक नक्सल प्रभावित इलाकों से सुरक्षित लौट सकें.

इधर, जगदलपुर, कांकेर और राजनांदगांव में मतदान तेज गति से हो रहा है और यहां मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थीं.

राजनांदगांव से मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रमन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं और यहां महिलाओं और युवाओं की लंबी कतार देखी जा रही है.

Tags: , , ,