छत्तीसगढ़: 300 रुपये में डायलिसिस

Monday, April 18, 2016

A A

डायलिसिस

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में अब किडनी के मरीजों का डायलिसिस मात्र 300 रुपये प्रति सीटिंग के हिसाब से हो पाएगा. रविवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विशारद-यशवंत अस्पताल में सस्ती दर पर डायलिसिस योजना की शुरुआत की. अस्पताल प्रबंधन ने आयुर्वेद कॉलेज में लगे मेगा स्वास्थ्य शिविर में सस्ती दर पर डायलिसिस करने की घोषणा की थी. इस योजना में श्री शबरी सेवा संस्थानम की भी भागीदारी है.

मुख्यमंत्री ने अस्पताल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि गरीब मरीजों को इलाज में छूट देना बहुत बड़ा पुण्य का काम है. आयुर्वेद अस्पताल में लगे शिविर में 40 हजार से ज्यादा लोगों का इलाज हुआ. यह लोगों को हमेशा याद रहेगा. सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कल्याणकारी योजना पर काम कर रही है.

विशारद-यशवंत अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. पूर्णेंदु सक्सेना व डॉ. सुरेंद्र शुक्ला ने कहा कि जिस परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये या उससे कम हो, ऐसे परिवार के मरीज का डायलिसिस महज 300 रुपये में किया जाएगा. इसमें एक संस्था भी मदद कर रही है. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व डॉक्टर भी मौजूद थे.

गौरतलब है कि राजधानी के निजी अस्पतालों में एक बार डायलिसिस कराने का खर्च एक से डेढ़ हजार रुपये है, दवाई का खर्च अलग है. निजी अस्पताल में नई सुविधा से मरीजों को बड़ी राहत मिल सकती है.

Tags: , , , ,