मोदी सरकार छवि चमकाने में व्यस्त

Sunday, May 24, 2015

A A

सीपी जोशी-कांग्रेस

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के दौरे पर आये सीपी जोशी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री की छवि चमकाने में लगी हुई है. उन्होंने चीन तथा पाक सीमा पर हो रहे घुसपैठ तथा गोलीबारी का मामला उठाते हुये कहा कि मोदी सरकार रक्षा खर्च में कटौती कर रही है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सी.पी. जोशी ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि देश को मजबूत करने इस सरकार के पास न तो सिद्धांत है और न ही प्राथमिकताएं हैं. सीमा की रक्षा और आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने की बजाय मोदी सरकार पूरी ताकत केवल प्रधानमंत्री की अंतर्राष्ट्रीय छबि चमकाने में लगी है.

उन्होंने कहा कि रक्षा खर्च में कटौती, युद्ध विराम का निरंतर उलंघन, सीमा पर पाक और चीन की गोलाबारी और घुसपैठ तथा एक रैंक-एक पेंशन सभी मामलों में सरकार की भूमिका घातक साबित हो रही है.

राजधानी के एक निजी होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में कांग्रेस नेता जोशी ने आरोप लगाया है कि यह सरकार भारत की सुरक्षा से भी समझौता कर रही है. पिछली कांग्रेस सरकार ने 2014-15 में रक्षा बजट के लिए जो राशि स्वीकत की थी. मोदी सरकार 28446 करोड़ की राशि का इस्तेमाल नहीं कर पाई.

उन्होंने कहा कि भारत और चीन की सांझी सीमा लगभग 4057 किलोमीटर लंबी है. इसके लिए यूपीए सरकार ने 85478 करोड़ का प्रावधान माउनटेन स्टाइक कोर के लिए किया था, पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन यात्रा के तीन सप्ताह पहले कोर की शक्ति और बजट में 50 फीसदी की कटौती कर दी. इसका अधिकारिक कारण पूंजी की कमी बताया गया है.

आखिर ये सरकार क्या चाह रही है. यह सरकार राष्ट्रहित के मुददों को प्रभावशाली तरीके से उठाने में नाकामयाब रही है. कांग्रेस नेता जोशी ने कांग्रेस सरकार द्वारा 26 फरवरी 2014 को देश के 30 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए एक रैंक-एक पेंशन लागू की थी, पर इस सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में किया गया यह वादा भी पूरा नहीं किया.

जोशी ने केंद्र की मोदी सरकार पर राष्ट्रीय सुरक्षा की कीमत पर विदेशी निवेश को आकर्षित करने, युद्ध विराम का बार-बार उल्लंघन होने पर भी मूकदर्शक की भूमिका निभाने का आरोप भी लगाया. उन्होंने प्रधानमंत्री के फ्रांस यात्रा के दौरान राफेल एयरक्राफ्ट सौदे पर भी सवाल खड़े किए.

पत्रकार वार्ता में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल, महासचिव गिरीश देवांगन, महामंत्री शैलेष नितिन त्रिवेदी, प्रवक्ता महेंद्र छाबड़ा, सुशील आनंद शुक्ला, शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकास उपाध्याय व रायपुर नगर पालिक निगम के महापौर प्रमोद दुबे भी उपस्थित थे.

Tags: , , , ,