छत्तीसगढ़: कंडोम सप्लाई बंद

Friday, August 14, 2015

A A

कंडोम

रायपुर | बीबीसी: छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा वितरित की जाने वाली कंडोम सप्लाई नहीं हो पा रही है. इससे बीमारी निवारण के कार्यक्रम प्रभावित होने की संभावना है खासकर, एड्स. उल्लेखनीय है कि एड्स यौन रोग न होते हुये भी यौन संक्रमण से भी फैलता है. जिसे रोकने के लिये सरकार कंडोम की सप्लाई मुफ्त में करती है. छत्तीसगढ़ में नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गनाइजेशन के परियोजना अधिकारी एसके बिंझवार का कहना है कि सूबे में कंडोम की सप्लाई नहीं हो पा रही है. विंझवार ने कहा कि ऐसा तकनीकी वजहों से है.

कंडोम की आपूर्ति बंद होने से राज्य में एड्स नियंत्रण का कामकाज बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकार ने बीबीसी से कहा, ” मेरी जानकारी में यह बात नहीं है. अगर ऐसा है तो यह गंभीर मामला है और मैं कोशिश करूंगा कि कंडोम की व्यवस्था सुनिश्चित हो.”

कंडोम की मांग
स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो इससे पहले मई में पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश से भी कंडोम मांगे गये थे, लेकिन मध्य प्रदेश ने इस मामले में मदद से इंकार कर दिया.

राज्य एड्स नियंत्रण समिति के आंकड़ों की मानें तो ढ़ाई करोड़ की आबादी वाले छत्तीसगढ़ में अकेले एड्स नियंत्रण समिति 60 लाख कंडोम का वितरण करती है. लेकिन यह वितरण पिछले कुछ महीनों से बंद पड़ा हुआ है.

हर महीने कंडोम ले कर जाने वाले हजारों लोग एड्स नियंत्रण समिति के 117 केंद्रों से निराश लौट रहे हैं. समिति के कार्यकर्ता भी कंडोम का वितरण नहीं कर पा रहे हैं.

स्वास्थ्य कार्यकर्ता रमेशचन्द्र राजपूत कहते हैं, “सरकार एड्स को लेकर चाहे कितनी भी संवेदनशील हो, लेकिन कंडोम को लेकर जो रवैय्या है, वह बताता है कि सरकार अब एड्स को बड़ा मुद्दा नहीं मानती.”

Tags: , , ,