छत्तीसगढ़: पानी बचाने साइकिल रैली

Friday, April 22, 2016

A A

रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शुक्रवार रायपुर में स्वयं चलाकर लगभग दस हजार लोगों की विशाल साइकिल रैली का नेतृत्व किया. उन्होंने स्थानीय तेलीबांधा तालाब में साइकिल रैली का शुभारंभ किया. लगभग पांच किलोमीटर की यह रैली “छत्तीसगढ़ ने ठाना है, सबको पानी बचाना है” के प्रेरक आव्हान के साथ शुरू होकर राजकुमार कॉलेज के परिसर में सम्पन्न हुई. रैली का आयोजन छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा राज्य शासन के आवास एवं पर्यावरण विभाग तथा अन्य विभागों के सहयोग से किया गया.

मुख्यमंत्री ने शुभारभ के संक्षिप्त समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी इस सुन्दर पृथ्वी को बचाने के लिए जल, वायु, आकाश और जंगल की सुरक्षा बहुत जरूरी है. यह हम सबके लिए एक बड़ी चुनौती भी है. उन्होंने कहा-जब तक पानी है, तब तक वृक्ष हैं और वृक्ष रहेंगे तो पृथ्वी भी सुरक्षित रहेगी.

मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पृथ्वी को बचाने के लिए पानी बचाने का संकल्प लेने का भी आव्हान किया. डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार जनता के सहयोग से भू-जल संरक्षण और सतही जल की सुरक्षा की दिशा में लगातार काम कर रही है. आज देश की प्रसिद्ध तीर्थ नगरी उज्जैन में सिंहस्थ महाकुंभ का पहला शाही स्नान सम्पन्न हो रहा है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विश्व पृथ्वी दिवस पर साइकिल रैली भी एक बड़े महाकुंभ के रूप में आयोजित की गयी है. उन्होंने इस आयोजन में शामिल सभी संस्थाओं छात्र-छात्राओं और नागरिकों को बधाई दी.

Tags: , , , ,