भारत ने मंदी में विकास किया- जेटली

Sunday, August 14, 2016

A A

अरुण जेटली-रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: अरुण जेटली ने कहा वैश्विक मंदी के बाद भी भारत विकास कर रहा है. उन्होंने छत्तीसगढ़ के दुर्ग में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि औद्योगिक क्रांति का लाभ यूरोप तथा अमरीका ने उटाया है, तकनीकी क्रांति का लाभ जापान, कोरिया तथा ताईवान जैसे देशों ने उठाया है और भारत ने मंदी का लाभ उठाकर विकास किया है. उन्होंने कहा कि मंदी के कारण तेल के दाम गिरे हैं जिसका फायदा भारत को हुआ है.

उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 की आर्थिक मंदी के बाद विश्व की आर्थिक व्यवस्था अभी भी नहीं सुधरी है. तेल का दाम कम हुआ है. तेल और कमोडिटी में हमारा देश खरीददार देश है. इसका स्वाभाविक लाभ हमें मिल रहा है.

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली एवं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार दुर्ग के बीआईटी कॉलेज सभागार में ’राज्य की आर्थिकी और सुधार: भविष्य की राह’ विषय पर आयोजित सत्र में हिस्सा लिया. राज्य शासन के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के साथ-साथ सीआईआई और छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सत्र को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि भारत वैश्विक मंदी के बावजूद सबसे तेज गति से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है. दुनिया के अग्रणी देशों का विकास दर जहां कम हो रहा है वहीं पिछले दो सालों में भारत का विकास दर बढ़ा है.

वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि देश में निर्णय प्रक्रिया सरल की गई. उपेक्षित क्षेत्रों में पूंजी निवेश को बढ़ावा दिया गया है. वायु यातायात एवं एयर कनेक्टिविटी, रेलवे का सुधार, हाइवे और ग्रामीण सड़कों का विकास, बिजली और उर्जा को बढ़ावा, अधोसंरचना में निवेश जैसे कार्य किए जा रहे हैं. सामाजिक दृष्टि से शिक्षा और स्वास्थ्य, फसल बीमा, सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, शौचालयों का निर्माण और स्वच्छता को बढ़ावा देने का कार्य तथा गृहणियों को गैस का चूल्हा प्रदाय करने जैसे कार्य किए जा रहे हैं.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में निवेश के लिए नये दरवाजे खुले हैं, व्यवसाय का माहौल सुधरा है और सरलता आई है, लेकिन इस सरलता को नीचे स्तर नगर-निकायों और पंचायतों तक पहुंचाएं जाने की जरूरत है. जब तक ये सुधार नीचे स्तर तक नहीं पहुंचेंगे तब तक प्रयास अधूरे रहेंगे. श्री जेटली ने कहा कि देश के विकास के लिए हमें करों का भुगतान करना चाहिये. उन्होंने कहा कि हाल ही में ब्याज दर का निर्धारण, बैंकिंग, जीएसटी एवं अनुदान का लाभ गरीबों को प्रदान करने के संबंध में ऐतिहासिक निर्णय लिये गए. आधार अब कानून बन गया है और इससे गलत तरीके से अनुदान लेने वालों पर रोक लगेगी.

श्री जेटली ने कहा कि हमारा शुरू से मानना है कि छोटे राज्य प्रशासनिक दृष्टि से बेहतर होते हैं. प्रशासनिक कुशलता और प्रगति के मामले छत्तीसगढ की पूरे देश में अलग पहचान है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में विकास की काफी क्षमताएं और संभावनाएं मौजूद है. छत्तीसगढ़ की विकास दर हमेशा देश की विकास दर से अधिक रहनी चाहिए. इसका कारण है कि छत्तीसगढ़ में विकास की काफी गुजांइश की मौजूद है. यहां प्राकृतिक संसाधन मौजूद है तथा उद्योग और सेवाओं की अच्छी क्षमताएं है.

Tags: , , , , ,