छत्तीसगढ़ में घरेलू विमान सेवा जल्द

Thursday, September 8, 2016

A A

रमन सिंह-मुख्यमंत्री

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायगढ़, अंबिकापुर, जगदलपुर तथा रायपुर को जल्द घरेलू विमान सेवा से जोड़ा जायेगा. इसके लिये नवीन केन्द्रीय विमानन नीति 2016 के तहत क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य के भीतर विमान यातायात सुविधा बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार के साथ एम.ओ.यू. किया जायेगा.

केन्द्र सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना अथवा रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत भारत सरकार विमान सेवा देने वाली कम्पनियों को रियायती दरों पर इसके लिए अवसर देगी. इस योजना के तहत उन शहरों को जोड़ने का प्रस्ताव है, जहां विमान सेवायें या तो लम्बे समय से बंद है या शुरू नहीं हो सकी है.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार रायपुर में मुख्यमंत्री निवास में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस फैसले से जगदलपुर, अम्बिकापुर, रायगढ़ और बिलासपुर जैसे बड़े शहरों को लाभ मिलेगा.

इसके अलावा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग और आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा की गई अनुशंसा के अनुसार राज्य के अन्य पिछड़ा वर्गों की सूची में गुड़िया, गुड़ीया, जोगी, नाथजोगी, गवेल, गभेल, थुरिया, थुड़िया को भी शामिल करने की स्वीकृति किया जाये.

Tags: , , , ,