छत्तीसगढ़: एयर कार्गो की सेवा जल्द

Wednesday, February 25, 2015

A A

swami vivekanand airport raipur

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डे से एयर कार्गो की सेवाएं जल्द शुरू होने वाली हैं. अब छत्तीसगढ़ से दिल्ली, हैदराबाद, बैंगलुरू, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई सीधे समान भेजा जा सकेगा और मंगाया जा सकेगा. इन महानगरों से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के जरिए छत्तीसगढ़ का संपर्क विदेशों से भी हो सकेगा.
जानकारी मिली है कि अब स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल भवन से कार्गो की सेवाएं संचालित की जाएंगी. इसके लिए भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने ऑपरेशन ऑफ मैनजमेंट ऑफ कॉमन यूजर डोमेस्टिक एयर कार्गो टर्मिनल के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है.

छत्तीसगढ़ से एयर कार्गो संचालित करने के लिए 12 मार्च तक आवेदन आमंत्रित किया है. राजधानी से एयर कार्गो सेवाएं शुरू होने के बाद दवाइयां, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, मशीन, स्पेयर पार्ट्स आदि का आयात हो सकेगा तो राज्य से हर्बल उत्पाद, बस्तर हस्तशिल्प तथा सब्जियों का भी निर्यात किया जा सकेगा और छत्तीसगढ़ के बाजार सीधे तौर पर महानगरों सहित अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से भी जुड़ जाएंगे.

अभी विवेकानंद एयरपोर्ट से एयर इंडिया, इंडिगो और जेट एयरवेज की उड़ानें दिल्ली, हैदराबाद, बंेगलुरू, कोलकाता और चेन्नई के लिए संचालित हैं. इन उड़ानों से छत्तीसगढ़ सीधे महानगरों से और वहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के जरिए विदेशों से भी सीधा जुड़कर समान मंगवा सकेगा व छत्तीसगढ़ के उत्पादों का निर्यात भी कर सकेगा.

Tags: , , ,