छत्तीसगढ़: मुठभेड़ में ढेर 8 maoist

Tuesday, March 1, 2016

A A

नक्सल

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़ में 8 माओवादियों के मारे जाने की खबर है. अपुष्ट खबरों के अनुसार मारे गये माओवादियों में तेलंगाना के सीपीआई माओवादी के सचिव लक्षणा भी शामिल हैं. उनके अलावा इस मुठभेड़ में चेरला इलाके में सीपीआई माओवादी के कंपनी कमांडर के भी मारे जाने की ख़बर है. सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में मारे गये माओवादियों में 5 महिलायें भी हैं.

माना जा रहा है कि जंगल में 30 माओवादी थे. गोलीबारी छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के चिंतावाडू जंगल में हुई, जो तेलंगाना के खम्मम जिले के पास है.

गोलीबारी में 8 माओवादी मारे गए, जबकि अन्य छत्तीसगढ़ के घने जंगलों में भाग गये. पुलिस ने घटना स्थल से एक एके-47, एक एसएलआर तथा सात बंदूके बरामद की है.

छत्तीसगढ़ पुलिस के मुताबिक माओवादियों का एक दल सुकमा जिले से लेलंगाना के खम्मम की ओर जा रहा था जहां पर उकी सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ हुई. माओवादियों पर दूसरी तरफ से तेलंगाना से ग्रेहाउंड दस्ते ने हमला बोल दिया.

पुलिस माओवादियों के एक और बड़े नेता हरिभूषण की तलाश में थी परन्तु उसके भाग निकलने की खबर है.

सुकमा के पुलिस अधीक्षक ने बीबीसी को बताया कि, ”मुठभेड़ खत्म हो चुकी है. हमारे जवान वापस लौट रहे हैं. उनकी वापसी के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी.”

उल्लेखनीय है कि तेलंगाना के खम्मम में माओवादी फिर से पांव पसार रहें हैं. ऐसे में तेलंगाना के बड़े माओवादी के खबर को बड़ी सफलता मानी जा रही है.

आकड़े
एक गैर-सरकारी संगठन के आकड़ों के अनुसार साल 2016 में छत्तीसगढ़ में 30 माओवादी तथा तेलंगाना में 3 माओवादी पुलिस मुठभेड़ में मारे जा चुके हैं जबकि छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बल का केवल 1 जवान मारा गया है. वहीं, तेलंगाना से किसी सुरक्षा बल के जवान के मारे जाने की खबर नहीं है.

Tags: , , , ,