‘बदलापुर’ को सीबीएफसी ने ‘बदला’

Wednesday, February 18, 2015

A A

फिल्म 'बदलापुर'

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: फिल्म ‘बदलापुर’ को सीबीएफसी ने बदलाव के बाद ही मंजूरी दी है. सीबीएफसी ने इस फिल्म ‘बदलापुर’ से उन शब्दों को निकलवा दिया है जिन्हें नये मानकों के अनुसार इजाजत नहीं दी जा सकती है. उल्लेखनीय है कि सीबीएफसी ने फिल्मों के लिये नये मर्यादा तय किये हैं तथा उसी के अनुसार फिल्म ‘बदलापुर’ को ‘बदल’ कर रख दिया है. हालांकि, इससे फिल्म के किरदारों के भावो में कोई बदलाव नहीं आयेगा. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को 20 फरवरी को रिलीज होने जा रही वरुण धवन अभिनीत ‘बदलापुर’ फिल्म के किसी दृश्य पर कोई आपत्ति नहीं है. हालांकि, फिल्म में दी गईं गालियों पर सेंसर बोर्ड ने एक नहीं, बल्कि दो बार कैंची चलाई है.

एक सूत्र ने कहा, “फिल्म ‘बदलापुर’ के हिंसक दृश्यों को सीबीएफसी ने क्लीन चिट दे दी है, जबकि इसमें प्रयुक्त तीन गालियों पर आपत्ति जताई है, जिन्हें अब हटा दिया गया है.”

कहा गया है कि फिल्म में दो बार गालियों का इस्तेमाल किया गया है.

सूत्र ने कहा, “फिल्म में एक स्थान पर गाली की जगह ‘हेल’ शब्द को रखा गया है, जबकि एक अन्य दृश्य में इसे मूक कर दिया गया है. इसके अलावा भी हिंदी की एक गाली हटाई गई है.”

‘बदलापुर’ के निर्देशक श्रीराम राघवन को फिल्म में लगाए गए इन कट्स से कोई आपत्ति नहीं है.

राघवन ने कहा, “भाषा किरदारों की मनोस्थिति के अनुरूप है. ये खाने की मेज पर होने वाली बातचीत नहीं है. फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दिकी एक हत्यारे हैं. वरुण धवन एक आक्रोशित व्यक्ति हैं और हुमा कुरैशी एक वेश्या की भूमिका में हैं.”

Tags: , ,