शौचालय बनने के बाद पूजा ससुराल जायेगी

Saturday, June 14, 2014

A A

बिहार

कटिहार | एजेंसी: बिहार के कटिहार जिले की नवविहाहिता पूजा को जब ससुराल में शौचालय नहीं मिला तो पूजा अपने मायके वापस लौट आई. अब उसकी सहेलियां भी यही बात दोहरा रही हैं कि जहां शौचालय नहीं होगा, वह वहां विवाह नहीं करेंगी.

कटिहार जिले के कुर्सेला थाना क्षेत्र के नवाबगंज पूर्वी टोला के सहदेव मंडल की विधवा यशोदा ने अपनी बेटी पूजा का विवाह बड़े धूमधाम के साथ बरारी प्रखंड के सेमापुर सकरौली के प्रकाश मंडल से छह महीने पहले किया था.

पूजा जब ससुराल पहुंची तब उसे खुले में शौच जाने को कहा गया, जिससे उसके नारी मन को ठेस पहुंची. नवविवाहिता होने के कारण कुछ दिन तो वह मुंह नहीं खोल सकी. कुछ दिनों उसके बाद उसने ससुराल वालों से घर में शौचालय बनावाने की बात कही, लेकिन शौचालय नहीं बनवाया गया. आखिरकार पूजा अपने पति और सास-ससुर से नाता तोड़कर वापस मायके आ गई.

पूजा ने बताया, “ससुराल वालों ने उसके मायके पहुंचकर उसे वापस आने के लिए भी मनाया. इसके बाद पंचायत भी बैठी, जिसमें तय हुआ कि जब तक ससुराल वाले घर में शौचालय नहीं बनवाते, तब तक पूजा ससुराल नहीं जाएगी.”

इधर, पूजा की बचपन की सहेली सविता कुमारी भी कहती हैं, “पूजा ने जिस सामाजिक क्रांति का बिगुल फूंका है, उसने हमारी भी आंखें खोल दी हैं. सभी लड़कियों को उस जगह विवाह नहीं करना चाहिए, जहां शौचालय नहीं हो.”

इधर, पूजा के पति प्रकाश अब घर में शौचालय बनवाने के लिए सरकारी मदद की गुहार लगा रहे हैं.

Tags: , , ,