बास्केटबॉल अंडर-18 टीम का चयन राजनांदगांव में

Tuesday, December 17, 2013

A A

बास्केटबॉल

राजनांदगांव | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में बास्केटबॉल की राष्ट्रीय अंडर-18 टीम का चयन होगा. 59वीं राष्ट्रीय शालेय खेलकूद में भाग लेने पहुंची 23 राज्यों की टीम में से 50 बालक-बालिकाओं के चयन की प्रक्रिया शुरू की गई है. एक विज्ञप्ति के अनुसार, स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के तहत आयोजित टूर्नामेंट में इंडिया टीम के चयन का निर्णय लिया गया है.

बताया गया है कि बालक और बालिका वर्ग की दो टीमें बनेंगी, जो इंडिया टीम के कैंप के लिए चयनित होंगी. इसी कैंप में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी का चयन अंतिम 12 के लिए किया जाएगा.

खिलाड़ियों का चयन करने के लिए 10 सदस्यीय चयन समिति बनाई गई है. समिति ने खिलाड़ियों के नाम फाइनल कर लिया है. उन्हें स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के आब्जर्वर और खेल सहायक संचालक को स्पर्धा के समापन के बाद सौंपेंगे. इसके बाद इंडिया कैंप का आयोजन होगा. इसके बाद खिलाड़ी सीधे फ्रांस के लिए रवाना होंगे.

सूबे के राजनांदगांव में पांच दिवसीय शालेय खेलकूद में 23 राज्यों की स्कूल टीम पहुंची है. पिछले चार दिनों तक हुए मैच में सभी सदस्यों ने खिलाड़ियों को पूरी तरह से परख लिया है. खिलाड़ियों के नाम अभी गोपनीय रखे गए हैं.

आगामी माह में फ्रांस में स्कूल वल्र्ड चैंपियनशिप गेम्स होगा, जहां भारत की बालिका व बालक टीमें खेल का प्रदर्शन करेंगी. टूर्नामेंट से पहले सभी खिलाड़ियों को कैंप में प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं से इंडिया टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन होगा.

पहली बार राजनांदगांव में बास्केटबॉल इंडिया टीम का गठन होने जा रहा है. इससे यहां के कोच और प्रशंसक काफी उत्साहित हैं. साई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मिथुन दास का चयन इंडिया टीम के लिए पिछली बार हुआ था.

जानकारी के मुताबिक, बास्केटबॉल में बालिका वर्ग से भी चयन किए जाएंगे खिलाड़ी. इस संबंध में खेल विभाग के सहायक संचालक एसआर कर्श बताते ने बताया कि राष्ट्रीय स्पर्धा से बास्केटबाल अंडर-18 टीम का चयन किया जाएगा. इसके लिए चयनकर्ता अपनी गोपनीय रिपोर्ट सौंपेंगे, फिर उस पर चर्चा होगी. ये टीम फ्रांस में आयोजित होने वाली स्कूल वल्र्ड चैंपियनशिप में शामिल होगी.

Tags: , , ,