वाहन उद्योग में उत्पाद शुल्क कटौती का स्वागत

Monday, February 17, 2014

A A

सम विषम नंबर की गाड़ियां

नई दिल्ली | एजेंसी: वाहन उद्योग ने सोमवार को वित्त मंत्री पी. चिदंबरम द्वारा पेश अंतरित बजट में विभिन्न उत्पादों पर उत्पाद शुल्क घटाए जाने के प्रस्ताव का स्वागत किया.

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च (सियाम) के अध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने कहा, “हमारा मानना है कि उत्पाद शुल्क में कटौती से खरीदने की कीमत कम हो जाएगी. इससे वाहन सस्ता हो जाएगा. इससे उपभोक्ता माहौल बदलने और वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है.”

किर्लोस्कर ने कहा कि वाहन उद्योग, उपकरण, पूंजीगत वस्तु, कच्चा माल, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसायन, प्लास्टिक और सॉफ्टवेयर जैसे कई उप उद्योगों के लिए इंजन है.

महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक पवन गोयनका ने एक टेलीविजन चैनल से कहा कि युटिलिटी वाहन के निर्माता इस कटौती को ग्राहकों को हस्तांतरित करेंगे और उन्हें स्पोर्ट्स युटिलिटी वाहनों (एसयूवी) की कीमत 40 हजार रुपये तक घटने की उम्मीद है.

अंतरिम बजट में चिदंबरम ने छोटी कारों, स्कूटरों और मोटरसाइकिलों पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 12 फीसदी से घटाकर आठ फीसदी कर दिया.

उन्होंने साथ ही एसयूवी पर शुल्क 30 फीसदी से घटाकर 24 फीसदी और मध्य श्रेणी सेडान कारों पर इसे 27-24 फीसदी से घटाकर 24-20 फीसदी कर दिया.

Tags: ,