जर्मनी और अर्जेंटीना के मुकाबले पर नज़र

Thursday, July 10, 2014

A A

फीफा विशव कप-2014

रियो डी जनेरियो | समाचार डेस्क: अब सबको फीफा विश्वकप का इंतजार है और नज़रें इस बात पर लगी हुई हैं कि जर्मनी से मुकाबले में अर्जेंटीना क्या कुछ कर पाता है. फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में अर्जेटीना ने नीदरलैंड्स को 4-2 से हरा कर फाइनल में जगह पक्की कर ली है. अर्जेटीना ने पेनाल्टी शूटआउट में नीदरलैंड्स को हराया. फाइनल में अर्जेटीना का मुकाबला जर्मनी से होगा जो मेजबान ब्राजील को हरा कर यहां पहुंचा है. विश्व कप का फाइनल रविवार को रियो डी जनेरियो के माराकाना स्टोडियम में खेला जाएगा.

जर्मनी ने इस विश्व कप में अपने सफर की शुरुआत ग्रुप-जी से की थी और शीर्ष पर रहते हुए टीम सात अंकों के साथ नॉकआउट वर्ग में पहुंची. ग्रुप वर्ग में जर्मनी ने पुर्तगाल को 4-0 और अमेरिका को 1-0 से हराया. जबकि घाना के खिलाफ मैच 2-2 से बराबरी पर रहा. इसके बाद अंतिम-16 में अल्जीरिया को 2-1 और फिर क्वार्टर फाइनल में फ्रांस को 1-0 से हराकर जर्मनी सेमीफाइनल में पहुंचा. सेमीफाइनल में मेजबान ब्राजील के खिलाफ जर्मनी का प्रदर्शन हैरान करने वाला रहा. जर्मनी ने ब्राजील को 7-1 के बड़े अंतर से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

दूसरी ओर स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी के दम पर विश्व कप जीतने निकला अर्जेटीना का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है. मेसी के दम पर ही सही लेकिन अर्जेटीना फाइनल में पहुंच चुका है. ग्रुप-एफ से अपने सफर की शुरुआत करने वाला अर्जेटीना अपने तीनों मैच जीत कर ग्रुप में शीर्ष पर रहा. इसके बाद अंतिम-16 में अर्जेटीना ने स्विट्जरलैंड को और फिर क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराया.

अर्जेटीना 1990 विश्व कप के बाद पहली बार और विश्व कप इतिहास में पांचवी बार फाइनल में पहुंचा है. वहीं जर्मनी भी आखिरी बार 2002 में फाइनल में पहुंचा था. हालांकि तब जर्मनी को ब्राजील के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वैसे 2006 और 2010 विश्व कप में जर्मनी तीसरे स्थान पर रहा था.

Tags: , , , , , ,