एप चलायेगी कार

Monday, January 5, 2015

A A

इलेक्ट्रिक स्पोर्टस कार

न्यूयार्क | एजेंसी: दक्षिण कोरिया में एक नया एप बनाया गया है कि जिसके इस्तेमाल से कार को चालू किया जा सकेगा. कार निर्माता कंपनी ह्युंडई लास वेगास में छह जनवरी से शुरू होने वाले ‘कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2015′ में ब्ल्यू लिंक नाम के इस एप को लांच करने वाली है.

कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि इस एप के इस्तेमाल से ह्युंडई कार रखने वाले अब भीड़भाड़ वाली पार्किंग जैसी जगहों पर बहुत दूर से ही अपनी कार को लॉक-अनलॉक कर सकेंगे या जरूरत पड़ने पर इसके माध्यम से इंजन को भी स्टार्ट किया जा सकेगा. यह एप कार को भीड़ में ढूढने का भी काम करेगी.

ह्युंडई मोटर अमरीका के बैरी राट्जल्फ ने बताया, “उपभोक्ताओं की जीवनशैली में नित नई तकनीक के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए ह्युंडई ने ब्ल्यू लिंक नाम के इस एप को विकसित किया है.”

इस एप से कार की लाइट को ऑन किया जा सकेगा, हॉर्न बजाया जा सकेगा और ब्रेक डाउन की स्थिति में मदद का संदेश भी भेजा जा सकेगा.

एक बयान में कंपनी ने कहा कि इस एप का इस्तेमाल बोलकर भी किया जा सकता है. जैसे कि स्टार्ट माई कार, लॉक माई कार या फाइंड माई कार जैसे कमांड दिए जा सकेंगे.

इस एप को एंड्रायड फोन के उपभोक्ता ब्ल्यूटुथ के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकेंगे. ब्ल्यू लिंक एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है, जो साल 2015 की पहली तिमाही से उपलब्ध होगा.

इस एप को टच स्क्रीन या वॉयस कमांड के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकेगा.

ब्ल्यू लिंक स्मार्टवाच एप को ह्युंडई ने स्टेशन डिजीटल मीडिया के साथ मिलकर विकसित किया है.

Tags: , , ,