अन्ना की भूख हड़ताल स्थगित

Sunday, September 13, 2015

A A

अन्ना हजारे

रालेगण-सिद्धि | समाचार डेस्क: अन्ना हजारे ने दो अक्टूबर से नई दिल्ली में प्रस्तावित अपनी भूख हड़ताल नहीं करेंगे. उन्होंने शनिवार को कहा कि केंद्र ने पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना लागू कर दी है और विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक का विचार त्याग दिया है. अन्ना ने दो प्रमुख मांगों के समर्थन में दो अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में भूख हड़ताल शुरू करने का निर्णय लिया था.

अन्ना ने कहा है कि यद्यपि अब ये दोनों मुद्दे समाप्त हो गए हैं, लेकिन यदि लोकपाल और लोकायुक्तों की मांग पूरी नहीं हुई तो वह एक नया आंदोलन शुरू करेंगे.

उन्होंने अहमदनगर जिले में अपने पैतृक गांव में मीडियाकर्मियों से कहा कि इन मुद्दों पर जन जागरूकता पैदा करने के लिए देशभर में हाल की उनकी यात्राओं के दौरान उन्हें आम जनता से व्यापक प्रतिसाद मिला.

अन्ना ने कहा कि सैनिकों और किसानों के कई संगठनों ने देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू किया, जिसके कारण सरकार को अंतत: ओआरओपी लागू करना पड़ा और भूमि अधिग्रहण विधेयक वापस लेना पड़ा.

उन्होंने अपने इस रुख को दोहराया कि भूमि अधिग्रहण विधेयक देश के किसानों के साथ अन्याय है और उन्होंने इसके खिलाफ हर जगह बड़े पैमाने पर आंदोलन किया.

Tags: , , , , , ,