अमित शशि को बयां करेंगे

Friday, April 24, 2015

A A

अमिताभ-शशि कपूर

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: महानायक अमिताभ की वीडियों शशि कपूर को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार देते समय दिखाई जायेगी. यह क्षण शशि कपूर के जीवन का एक महत्वपूर्ण क्षण होगा जिसके गवाह अमिताभ बच्चन होंगे. अमिताभ के करियर को ऊंचाई तक पहुंचाने में जिस ‘दीवार’ फिल्म का खासा योगदान रहा है उसमें शशि कपूर उनके भाई के किरदार में थे. इसे ऐसा कहा जा सकता है कि जब अमिताभ सफलता के पायदान पर उपर चढ़ रहें थे तब शशि कपूर उनके साथ थे तथा इसे संयोग माना जाना चाहिये कि जब शशि कपूर को फिल् उद्योग का सर्वोच्य सम्मान दादासाहेब फाल्के पुरस्कार मिलेगा उस समय अमिताभ की आवाज़ उनके बारे में अपने अनुभव बयां करेगी. अमिताभ बच्चन ने एक संदेश रिकॉर्ड किया है. यह संदेश अगले माह दिग्गज अभिनेता-फिल्म निर्माता शशि कपूर को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के दौरान दिखाए जाने वाले विशेष वीडियो के हिस्से के रूप में रिकॉर्ड किया है. अमिताभ कहते हैं कि जब उनसे शशि के साथ काम करने के उनके अनुभव को बयां करने के लिए कहा गया, तो उन्हें शब्द नहीं मिले. यह जोड़ी ‘दीवार’,'त्रिशूल’, ‘सिलसिला’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘कभी कभी’ एवं ‘काला पत्थर’ जैसी में साथ काम कर चुकें है.

अपने जमाने के मशहूर अभिनेता शशि कपूर को इस साल के प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है. उन्हें यह सम्मान 1940 के दशक के बाद भारतीय सिनेमा के विकास एवं तरक्की में उनके योगदान को देखते हुए दिया जा रहा है. उन्हें यह पुरस्कार अगले माह दिया जाएगा, लेकिन ऐसी खबर है कि स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह से शशि शायद राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में शिरकत नहीं कर पाएंगे.

अमिताभ ने अपने ‘ब्लॉग एसआरबच्चन डॉट टंब्लर डॉट’ पर लिखा, “शशि कपूर ने भारत सरकार की ओर से दादासाहेब फाल्के पुरस्कार जीता है. यह प्रशासन की ओर से फिल्मोद्योग के लिए सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार है.”

उन्होंने लिखा, “हम सभी इस निर्णय से गौरवान्वित हैं.”

Tags: , , , ,