‘लंबू’, ‘गुड्डी’ के ‘जंजीर’ को 42 साल

Thursday, June 4, 2015

A A

अमिताभ-जया बच्चन

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: ‘लंबू’ और ‘गुड्डी’ पहचान 42 साल से भी ज्यादा समय से है. जया बच्चन जब पुणे में फिल्म की पढ़ाई कर रही थीं तो उसी दौरान अमिताभ बच्चन अपनी पहली फिल्‍म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए यहां आए. जया बच्‍चन उन्हें पहचानती थीं. जया बच्‍चन की सहेलियां अमिताभ को लंबू-लंबू कहकर चिढ़ा रही थीं लेकिन जया ने उन्हें संजीदगी से लिया. ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म ‘गुड्डी’ के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कॉस्ट किया था. बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्‍म से निकाल दिया गया. फिल्‍म इंडस्ट्री के जानकार मानते हैं कि अमिताभ के लिए एक जया के मन में एक तरह का प्रेम या सहानुभूति इसी घटना के बाद हुयी थी. इन दोनों में जान पहचान भी इसी तरह सेहुई. फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री जया बच्चन की शादी के 42 साल पूरे हो गए. अमिताभ ने कहा कि इतने सालों से साथ रहने के बावजूद यह कल की ही बात लगती है. अमिताभ और जया फिल्म ‘जंजीर’ में साथ काम करने के बाद तीन जून, 1973 को परिणय सूत्र में बंधे थे. उन्होंने परिवार और करीबी मित्रों की मौजूदगी में सादे समारोह मे शादी की थी.

अमिताभ ने माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर प्रशंसकों का आभार जताया. उन्होंने लिखा, “उनके प्रति आभार और प्यार, जिन्होंने मेरी शादी की सालगिरह पर मुझे शुभकामनाएं दी. शादी के 42 साल हो गए.”

अमिताभ और जया ने ‘अभिमान’, ‘चुपके चुपके’ और ‘शोले’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया है.

अमिताभ के अनुसार, शादी के 42 साल गुजर जाने के बाद भी उन्हें ऐसा लगता है, जैसे यह कल की ही बात हो.

अमिताभ और जया दो बच्चों -श्वेता और अभिषेक- के माता-पिता हैं. श्वेता की शादी व्यवसायी निखिल नंदा से हुई है. उनकी दो संतानें अगस्त्य और नव्या नवेली हैं. जबकि अभिषेक ने अभिनेत्री ऐश्वर्य राय से शादी की है, जिनकी एक बेटी आराध्या है. अमिताभ की फिल्म ‘पीकू’ हाल ही में प्रदर्शित हुई है.

Tere Mere Milan Ki Ye Raina

Tags: , , ,