भारत-पाक वार्ता रद्द होना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’: अमरीका

Tuesday, August 19, 2014

A A

अमरीका प्रतिबंध

वाशिंगटन | एजेंसी: भारत और पाक के बीच विदेश सचिव स्तर के वार्ता के रद्द हो जाने को अमरीका ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. अमरीका ने पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द करने के भारत के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया और कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की कोशिशों को समर्थन जारी रखेगा.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मैरी हार्फ ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, “भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित बैठक रद्द हो जाना दुर्भाग्यपूर्ण है. हम भारत और पाकिस्तान द्वारा उनके बीच के द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की चल रही कोशिश को समर्थन देना जारी रखेंगे.”

भारतीय विदेश सचिव सुजाता सिंह को 25 अगस्त को पाकिस्तान का दौरा करना था, इस दौरे पर वह अपने पाकिस्तानी समकक्ष एजाज चौधरी के साथ वार्ता करतीं. विदेश सचिव स्तर की बातचीत दो सालों बाद हो रही थी, लेकिन पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित के अलगाववादी नेताओं के साथ मुलाकात के फैसले के बाद इसे रद्द कर दिया गया.

हार्फ ने कहा, “वार्ता किस पक्ष ने रद्द की, क्यों रद्द की, इस बारे में विचार किए बगैर मैं यह मानती हूं कि अब मुद्दा यह है कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए कदम उठाएं. दोनों देशों के बीच होने वाली वार्ता को लेकर हमारा रुख स्पष्ट है. ”

लेकिन उन्होंने इस सवाल पर कुछ नहीं कहा कि क्या विदेश मंत्रालय ने दिल्ली या इस्लामाबाद से इस घटना पर बात की है.

क्या अमरीका इस वार्ता के रद्द किए जाने को पाकिस्तान के साथ शांति प्रक्रिया के झटके के रूप में देखता है, उन्होंने कहा, “हमें प्रस्तावित बैठक का रद्द होना दुर्भाग्यपूर्ण लग रहा है. लेकिन ऐसा क्यों हुआ, इसके बारे में सोचने की जगह दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंध सुधारने पर काम करने की जरूरत है.”

वार्ता रद्द किए जाने से क्या कश्मीर विवाद से जुड़ा सवाल बढ़ जाएगा, उन्होंने कहा, “कश्मीर को लेकर अमरीकी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है.”

Tags: , , , , , ,