आकाशवाणी चुनावी कवरेज करेगा

Tuesday, December 31, 2013

A A

आकाशवाणी

नई दिल्ली | एजेंसी: देश में आम चुनाव को कुछ महीने ही बचे हैं और इस बीच आल इंडिया रेडियो टेलीविजन चैनलों से प्रतिस्पर्धा करते हुए चुनाव की खबरें, परिणाम, विश्लेषण, विचार व ट्विट भी उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है.

एआईआर की महानिदेशक अर्चना दत्ता ने कहा कि आठ दिसंबर के चुनाव परिणाम के दिन चार क्षेत्रीय स्टेशनों से सीधा संपर्क कर इस तरह का पहला प्रयास किया गया था, जो सफल भी रहा था. यह 2014 लोकसभा चुनाव के जरिए बड़ी सफलता पाने की तैयारी में है.

एआईआर के न्यूज सर्विसिस डिविजन ने आठ दिसंबर को श्रोताओं को छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली के विधानसभा चुनावों का सीधा परिणाम और विचार उपलब्ध कराने के लिए पहली बार चार राज्यों की राजधानी में अपनी इकाई से संपर्क साधा था.

दत्ता ने कहा, “दिल्ली को तीन अन्य क्षेत्रीय इकाइयों -जयपुर, रायपुर और भोपाल- से जोड़ा गया. हम विशेषज्ञों से सीधी प्रतिक्रिया ले रहे थे, चुनावी विश्लेषण, परिणाम और रुझान सीधे मतदान केंद्रों से घोषित हो रहे थे.”

दत्ता ने कहा, “यह टेलीविजन चैनल जैसा ही था जैसे वे एक टेलीविजन कार्यक्रम के लिए चार-छह कमेंटेटर या संवाददाताओं को जोड़ देते हैं. यह एक प्रयोग की तरह था, जो सफल हुआ. हमारे ब्राडकास्ट इंजीनियर ने पूरी प्रक्रिया तैयार की.”

आम चुनाव से पहले एआईआर 2014 में इंजीनियरों और क्षेत्रीय इकाइयों के जरिए बैठक और कार्यशाला आयोजित करेगा.

अधिकारी ने कहा, “आठ दिसंबर के परिणाम के लिए हमने बैठकें की थी. आम चुनाव के कवरेज के लिए हम कई कार्यशाला आयोजित करेंगे.”

एआईआर का समाचार कवरेज भी बदलाव के दौर से गुजर रहा है.

ट्विट को भी राजनीतिज्ञों के आधिकारिक प्रतिक्रिया का हिस्सा बनाया जा रहा है, सरकार संचालित रेडियो ने बदलते वक्त को अपनाया है और यह नेताओं के ट्विट को भी शामिल कर रहा है.

Tags: ,