तीन तटरक्षक विमान सहित लापता

Tuesday, June 9, 2015

A A

तटरक्षक विमान

चेन्नई | समाचार डेस्क: भारतीय तटरक्षक का एक विमान चालक दल के तीन सदस्यों के साथ सोमवार रात से लापता है. डोर्नियर विमान की खोज के लिए अभियान जारी है, जो आखिरी बार पुड्डचेरी के करैकल में देखा गया था. विमान को तमिलनाडु से लगे समुद्र तटों और पाक जलडमरूमध्य में निगरानी के काम में लगाया गया था. इसने चेन्नई से सोमवार शाम करीब छह बजे उड़ान भरी थी. लेकिन चौकसी के बाद भी यह नहीं लौटा.

इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विमान से आखिरी बार संपर्क सोमवार रात नौ बजे हुआ था.

त्रिची राडार के अनुसार, विमान को आखिरी बार सोमवार रात 9.23 बजे तक चेन्नई से करीब 95 समुद्री मील दूर पुड्डचेरी के करैकल में देखा गया था.

एक अधिकारी ने बताया, “विमान में चालक दल के दो सदस्य और एक पर्यवेक्षक थे. सभी को अपने क्षेत्रों में महारत हासिल थी.”

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “विमान को वर्ष 2014 में भारतीय तटरक्षक के बेड़े में शामिल किया गया था. इसे अनुभवी चालकों द्वारा उड़ाया जा रहा था.”

अधिकारी ने बताया कि भारतीय नौसेना और तटरक्षक ने विमान की खोज के लिए अभियान चलाया है. इलाके में मछुआरों को भी अलर्ट कर दिया गया है कि यदि उन्हें समुद्र में इससे संबंधित कोई भी जानकारी मिले, तो वे अधिकारियों के साथ साझा करें.

टोही विमान पी8आई खोज एवं राहत अभियान में जुटा है.

करीब तीन माह पहले भी ऐसी ही घटना हुई थी, जब भारतीय नौसेना का डोर्नियर-228 विमान चालक दल के तीन सदस्यों के साथ गोवा तट से लगे अरब सागर में गिर गया था.

Tags: , , ,