मोम की कैटरीना 1.5लाख पाउंड की!

Sunday, March 29, 2015

A A

कैटरीना कैफ-मैडम तुसाद संग्रहालय

लंदन | मनोरंजन डेस्क: लंदन की मैडम तुसाद ने 1.5लाख पाउंड की कैटरीना कैफ बनाया है जिसे उनके म्यूजियम में रखा जायेगा. लंदन की मैडम तुसाद ने पहली ही दुलिया भर के बड़ी हस्तियों के मोम के हूबहू पुतले बनाकर अपने म्युजियम में प्रदर्शन के रखा है. उल्लेखनीय है कि तुसाद के म्युजियम में जगह पाना बड़े फक्र की बात मानी जाती है. कैटरीना से पहले मैडम तुसाद के म्युजियम की शोभा बॉलीवुड के अमिताभ, शाहरुख, सलमान, रितिक रोशन, ऐश्वर्य राय, करीना कपूर, माधुरी दीक्षित जैसी पहले से ही बढ़ा रही हैं. अब उनमें कैटरीना कैफ का नाम भी जुड़ गया है. फिल्म अभिनेत्री कैटरीना कैफ भी उन भारतीय हस्तियों में शुमार हो चुकी हैं, जिनकी मोम की प्रतिमा लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम में स्थापित की गई है. वेबसाइट ‘बीबीसी डॉट कॉम’ के अनुसार, मैडम तुसाद संग्रहालय में किसी बॉलीवुड हस्ती की प्रतिमा स्थापित किए जाने की 15वीं वर्षगांठ पर कैटरीना यहां मौजूद थीं.

कैटरीना ने संग्रहालय के मूर्तिकारों और कलाकारों के साथ मुंबई में बैठक कर अपनी मोम की प्रतिमा के लिए नृत्याकृति और परिधान का चयन किया था.

संग्रहालय के 20 कलाकारों के समूह ने मिलकर कैटरीना की प्रतिमा का निर्माण किया, जिसमें लगभग 1,50,000 पाउंड की लागत आई. मैडम तुसाद संग्रहालय लन्दन की मैरिलेबोन रोड पर स्थापित मोम की मूर्तियों का संग्राहलय हैं, इसकी अन्य शाखाऎ दुनिया के प्रमुख शहरों में हैं. इसकी स्थापना 1835 में मोम शिल्पकार मेरी तुसाद ने की थी. फ्रांस की एक कलाकार थीं मैरी तुसाद जो मोम की मूर्तियां बनाया करती थीं. लंदन स्थिति मैडम तुसाद संग्रहालय दुनिया की अनोखी जगह है. यहां जमाने भर की कई नामचीन हस्तियों के मोम के पुतले संग्रहित कर रखे गए हैं. मैडम तुसाद संग्रहालय में 400 से ज़्यादा आदम क़द मूर्तियां हैं और इतनी सजीव लगती हैं कि कभी कभी देखने वालों को भ्रम हो जाता है. मैडम तुसाद संग्रहालय आज लंदन के विशेष पर्यटक स्थलों में शामिल है. अब से लंदन के इस संग्राहालय में कैटरीना कैफ के दर्शन हो सकेंगे.

Tags: , ,