देश विदेश

सिख टीवी चैनल पर जुर्माना

लंदन | एजेंसी: ब्रिटेन की मीडिया नियामक ऑफकॉम ने ब्रिटिश सिख टीवी चैनल को हिंसा भड़काने वाले एक कार्यक्रम का प्रसारण करने के लिए जुर्माना लगाया है. ऑफकॉम ने संगत टीवी के मालिक रेगिस 1 पर 30,000 पाउंड का जुर्माना लगाया है. इस चैनल ने 13 जनवरी को एक कार्यक्रम प्रसारित किया था जिसमें सिख समुदाय को भारतीय सशस्त्र बलों पर हमला करने के लिए उकसाया गया था.

इस कार्यक्रम में कथित रूप से सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल के. एस. बरार पर 30 सितंबर 2012 को लंदन में हुए हमले को जायज ठहराया गया. हमले के समय बरार पत्नी के साथ टहल रहे थे. बरार ने 1984 में स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए भारतीय सेना के ऑपरेशन ब्लू स्टार का नेतृत्व किया था.

टेलीग्राफ के मुताबिक, चैनल पर कार्यक्रम में पैनल के सदस्य के विचार को प्रसारित किया गया जो ‘परोक्ष रूप से सिख समुदाय को लेफ्टिनेंट जननरल बरार और भारतीय सेना के अन्य सदस्यों पर हमले के लिए उकसाने वाला था.’

बरार पर चार लोगों ने हमला कर उनका गला रेतने की कोशिश की थी. हमलावरों ने उनके गले पर 12 इंच गहरा घाव कर दिया और जबड़े पर भी घाव लगा था.

संगत टीवी पर शामिल पैनल के सदस्य ने कथित रूप से कहा कि बरार इसी तरह के हमले के लायक हैं और हमलावरों का इसके लिए आभार जताया.

बरार पर हमला करने के आरोप में सिख समुदाय के तीन लोगों को पिछले महीने दोषी ठहराया गया था और एक व्यक्ति को इस महीने आरोपी बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!