उप्र चुनाव: कांग्रेस की पहली सूची में 50 महिलाएं

नई दिल्ली | डेस्क: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. उन्होंने 125 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें 50 महिलाएँ हैं.

प्रियंका गांधी ने गुरुवार की गई प्रेस कांफ्रेंस में खासतौर पर महिला उम्मीदवारों का ज़िक्र किया और उनके बारे में जानकारी दी.


प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘हमने प्रयास किया है कि संघर्षशील और ऐसे प्रत्याशी हों जो राज्य में नई राजनीति करें. इनमें 40 प्रतिशत महिलाएँ और 40 प्रतिशत युवा हैं. महिला उम्मीदवारों में कुछ पत्रकार, एक अभिनेत्री, संघर्षशील महिलाएँ और ऐसी महिलाएं शामिल हैं जिन्होंने अपने जीवन में अत्याचार व उत्पीड़न का सामना किया है.”

जिन महिला उम्मीदवारों को कांग्रेस में टिकट दिया गया है, उनमें एक नाम काफ़ी अहम हैं. कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की माँ आशा सिंह को टिकट दिया गया है. इस मामले में बीजेपी के पूर्व नेता कुलदीप सेंगर पर रेप और हत्या का आरोप लगा था.

उन्होंने आशा सिंह के नाम की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘वो अपना संघर्ष जारी रखना चाहती हैं. हम चाहते हैं कि वो सत्ता में आएं और अपनी लड़ाई खुद लड़ें.’’

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा- उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, अब वे न्याय का चेहरा बनेंगी. लड़ेंगी, जीतेंगी.

इसके अलावा कुछ पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी टिकट दिया गया है.

इसके अलावा जिन प्रमुख महिला उम्मीदवारों की जानकारी दी गई, उनमें शाहजहांपुर से आशा वर्कर पूनम पांडे हैं. प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि उनके साथ पुलिस ने मारपीट की थी.

सदफ जफर को टिकट दिया गया है, जिन्हें सीएए के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन को लेकर गिरफ़्तार किया गया था.वह अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय समन्वयक भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!