ताज़ा खबरदेश विदेश

शिवसेना के मंत्री का इस्तीफा

नई दिल्ली | डेस्क: भाजपा और शिवसेना के बीच की दूरी और बढ़ गई है. मोदी सरकार में शामिल शिवसेना के कोटे से मंत्री अरविंद सावंत ने पद से इस्तीफा दे दिया है.

अरविंद सावंत दक्षिणी मुंबई से सांसद हैं और केंद्र में शिवसेना के कोटे से मंत्री हैं. उन्हें बाहरी उद्योग मंत्रालय दिया गया था, लेकिन अब उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है.

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था, लेकिन नतीजे आने के बाद सेना मंत्री पद की मांग पर अड़ गई. एनसीपी ने भी शिवसेना को समर्थन के बदले इशारों में एनडीए से अलग होने की मांग की थी.


गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को राज्यपाल से मिलकर यह स्वीकार कर लिया कि शिवसेना की मदद के बिना वह राज्य में सरकार नहीं बना सकती. इससे पहले जब शुक्रवार को देवेंद्र फडणवीस अपना इस्तीफा सौंपने राज्यपाल के पास गए थे, उस वक्त उन्होंने यह भरोसा जताया था कि राज्य में नई सरकार भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में ही बनेगी.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी को बहुमत सिद्ध करने के लिए सोमवार तक का वक्त दिया था. 288 सीटों वाली विधानसभा के लिए चुनावों में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी. लेकिन बहुमत सिद्ध होने से पहले ही भाजपा ने अपने कदम पीछे खींच लिए.

इसके बाद राज्यपाल से राज्य की दूसरी बड़ी पार्टी के तौर पर शिव सेना को सरकार बनाने के न्योता दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!