पाक: भाई ने की कामकाजी बहन की हत्या

पेशावर | समाचार डेस्क: पाकिस्तान के कोहत में एक भाई ने अपनी कामकाजी बहन की हत्या कर दी है. उस भाई को पसंद नहीं आ रहा था कि उसकी चचेरी बहन परिवार चलाने के लिये नौकरी करे. कोहत में 27 वर्षीया हिना शाहनवाज को उसके चचेरे भाई ने 6 फरवरी की शाम गोली मारकर हत्या कर दी है. कुछ साल पहले हिना ने तब नौकरी करना शुरु किया था जब उसके पिताजी को कैंसर हुआ था. हिना ने पूरे परिवार की जिम्मेदारी संभाल रखी थी. गौरतलब है कि अभी दो माह पहले दिसंबर में वहां की सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच की उसके चचेरे भाई ने इसलिये हत्या कर दी थी क्योंकि उसे, कंदील बलोच का सोशल मीडिया में सक्रिय होना पसंद नहीं आया था.

हिना के नौकरी शुरु करने के कुछ माह बाद ही उसके पिता की मृत्यु हो गई थी. उसके कुछ दिनों बाद किसी ने हिना के भाई की कर दी. तब से हिना अपनी मां, विधवा भाभी तथा उसके दो बच्चों की आर्थिक जिम्मेदारी संभाल रखी थी.


कुछ समय बाद जब हिना के बहनोई की मौत हो गई तो बहन की जिम्मेदारी भी बिना पर आन पड़ी. बाद में हिना के मां की भी मौत हो गई. परिवार में एक के बाद एक हो रही मौतों के बीच हिना ही एकमात्र कमाने वाली बच गई थी.

हिना की हत्या के बाद पाकिस्तान के कई जगहों पर इस हत्या के खिलाफ प्रदर्शन किये जा रहें हैं. पुलिस ने हिना के हत्यारे चचेरे भाई के परिवार के कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. उसका हत्यारा चचेरा भाई अब तक फरार है.

विरोध प्रदर्शन में शामिल कमर नसीम ने बीबीसी को बताया, “हिना शाहनवाज़ को सिर्फ इसलिये मार डाला गया क्योंकि वो अपने परिवार में कमाने वाली एकमात्र महिला थीं.”

उन्होंने कहा कि ”यह कोई नई बात नहीं है, कोई यह मानने को तैयार नहीं है कि महिला भी घर चला सकती हैं और अपने फ़ैसले ख़ुद ले सकती हैं.”

कुछ लोगों का कहना है कि कर्ज में दबी हिना संपत्ति बेचना चाह रही थी इस कारण से उसके चचेरे भाई ने उसकी हत्या कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!