ताज़ा खबरदेश विदेश

कोरोना को लेकर नये दिशा निर्देश जारी

नई दिल्ली | डेस्क: केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यों से कोरोनोवायरस के मामलों को रोकने के लिए उपाय करने को कहा है. खासतौर पर उन इलाकों में जहां हाल के हफ्तों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है.

1 दिसंबर से प्रभावी होने वाले दिशानिर्देशों का एक सेट जारी करते हुए, गृह मंत्रालय ने सुझाव दिया कि रोकथाम क्षेत्रों के सख्त प्रवर्तन, संपर्क ट्रेसिंग और “कोविड-उपयुक्त” व्यवहार को प्रोत्साहित करना होगा.

एनडीटीवी के अनुसार गृह मंत्रालय ने निगरानी, रोकथाम और सावधानी के लिए दिशानिर्देश के साथ आज एक आदेश जारी किया, जो 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगा और 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगा. दिशानिर्देशों का मुख्य फोकस COVID-19 के प्रसार के खिलाफ हासिल किए गए पर्याप्त लाभ को समेकित करना है जो देश में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट में दिखाई दे रहा है.

इसके अलावा, कुछ राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में नए मामलों में हालिया स्पाइक को ध्यान में रखते हुए, त्यौहारों के मौसम और सर्दियों की शुरुआत में, यह जोर दिया जाता है कि महामारी को पूरी तरह से दूर करने के लिए, सावधानी बनाए रखने और निर्धारित प्रतिरोधक रणनीति का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है.

गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों की निगरानी, ​​नियंत्रण और सख्त पर्यवेक्षण पर ध्यान केंद्रित किया गया है. जिला, पुलिस और नगर निगम के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि निर्धारित संशोधन उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए. स्थिति के उनके आकलन के आधार पर, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश, स्थानीय प्रतिबंध लगा सकते हैं, जिसमें कोविड 19 का प्रसार शामिल है.

राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के अधिकारियों को सूक्ष्म स्तर पर, इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्राल द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, कंटेनमेंट ज़ोन की सूची संबंधित जिला कलेक्टरों और राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की वेबसाइटों पर अधिसूचित करनी होगी. यह सूची स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साझा की जाएगी. कंटेनमेंट जोन के भीतर सरकार द्वारा निर्धारित, रोकथाम के उपायों की जांच की जाएगी. कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी. यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त परिधि नियंत्रण होगा कि चिकित्सा आपात स्थिति और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए इन क्षेत्रों में या उससे बाहर के लोगों की आवाजाही न हो.

इस उद्देश्य के लिए गठित निगरानी टीमों द्वारा गहन घर-घर निगरानी की जाएगी. निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार परीक्षण किया जाएगा. संक्रमित पाए जाने पर संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की ट्रैकिंग, पहचान की जाएगी. COVID-19 रोगियों को उपचार सुनिश्चित किया जाएगा.

ILI / SARI मामलों की निगरानी की जाएगी. COVID-19 उचित व्यवहार पर समुदायों में जागरूकता पैदा की जाएगी. स्थानीय जिला, पुलिस और नगरपालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि निर्धारित कंटेनमेंट उपायों का कड़ाई से पालन किया जाए और राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारें इस संबंध में संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करें.

COVID- उपयुक्त व्यवहार

राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारें COVID-19 के उचित व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए और फेस मास्क, हाथ की स्वच्छता और सामाजिक भेद के सख्त प्रवर्तन को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगी. फेस मास्क पहनने की मुख्य आवश्यकता को लागू करने के लिए, राज्य और केंद्रशासित प्रशासनिक कार्यों पर विचार कर सकते हैं, जिसमें उपयुक्त जुर्माना लगाने से लेकर, सार्वजनिक और कार्य स्थलों में फेस मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों पर भी कार्रवाई हो सकती है.

भीड़-भाड़ वाली जगहों, विशेषकर बाजारों, साप्ताहिक बाज़ारों और सार्वजनिक परिवहन में सामाजिक गड़बड़ी के अवलोकन के लिए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) एक SOP जारी करेगा, जिसे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा सख्ती से लागू किया जाएगा.

COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देशों का पूरे देश में पालन किया जाएगा, ताकि COVID-19 उपयुक्त व्यवहार को लागू किया जा सके.

निर्धारित एसओपी का कड़ाई से पालन

कंटेनमेंट गतिविधियों के बाहर सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है, केवल निम्न को छोड़कर, जिन्हें कुछ प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी गई है:

यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, जैसा कि एमएचए द्वारा अनुमत है.

सिनेमा हॉल और सिनेमाघर, 50 प्रतिशत तक की क्षमता वाले.

स्विमिंग पूल, केवल खेल व्यक्तियों के प्रशिक्षण के लिए.

प्रदर्शनी हॉल, केवल व्यापार से व्यवसाय के लिए (बी 2 बी) प्रयोजनों के लिए.

सामाजिक / धार्मिक / खेल / मनोरंजन / शैक्षिक / सांस्कृतिक / धार्मिक सभा, हॉल की क्षमता का अधिकतम 50 प्रतिशत, बंद स्थानों में 200 व्यक्तियों के साथ; और खुले स्थानों में, मैदान / स्थान के आकार को ध्यान में रखते हुए. हालांकि, स्थिति के उनके आकलन के आधार पर, राज्य / केंद्रशासित प्रदेश बंद स्थानों में 100 व्यक्तियों या उससे कम की इजाजत दे सकते हैं.

सभी की जानकारी के लिए, दिशानिर्देशों में उन 19 गतिविधियों की सूची संलग्न की है जिन्हें समय-समय पर जारी की गई गतिविधियों को विनियमित करने के लिए जारी किया गया है. ये SOP संबंधित अधिकारियों द्वारा सख्ती से लागू किए जाएंगे, जो उनके सख्त पालन के लिए जिम्मेदार होंगे.

स्थानीय प्रतिबंध

स्थिति के अपने आकलन के आधार पर, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश, स्थानीय प्रतिबंध लगा सकते हैं, जिसमें रात के कर्फ्यू शामिल हैं. हालांकि, राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारें केंद्र सरकार के पूर्व परामर्श के बिना, किसी भी स्थानीय लॉकडाउन को कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर नहीं लगाएंगी. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भी कार्यालयों में सामाजिक दूरी को लागू करने की आवश्यकता है. शहरों में, जहां साप्ताहिक केस पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है, संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक ही समय में कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या को कम करने के दृष्टिकोण के साथ कार्यालय समय और अन्य उपयुक्त उपायों को लागू करने पर विचार करना होगा. जिससे सामाजिक दूरी सुनिश्चित हो.

अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं

पड़ोसी देशों के साथ संधियों के तहत क्रॉस लैंड-बॉर्डर व्यापार के लिए व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इस तरह की आवाजाही के लिए कोई अलग से अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी.

कमजोर व्यक्तियों के लिए संरक्षण

कमजोर व्यक्तियों, अर्थात, 65 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों, सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर रहने की सलाह दी जाती है.

error: Content is protected !!